ABP न्यूज़ के रिपोर्टर का वीडियो वायरल, किसानों के समर्थन में नौकरी छोड़ने का एलान

ABP न्यूज़ के सीनियर रिपोर्टर रक्षित सिंह ने आरोप लगाया कि चैनल उन्हें किसान आंदोलन का सच दिखाने से रोक रहा है, किसान महापंचायत के मंच से ही कर दी नौकरी छो़ड़ने की घोषणा

Updated: Feb 28, 2021, 09:22 AM IST

ABP न्यूज़ के रिपोर्टर का वीडियो वायरल, किसानों के समर्थन में नौकरी छोड़ने का एलान
Photo Courtesy : Twitter

नई दिल्ली। एबीपी न्यूज़ के एक रिपोर्टर का वीडियो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में ABP न्यूज़ के सीनियर रिपोर्टर रक्षित सिंह एक किसान महापंचायत के मंच से चैनल की नौकरी छोड़ने का एलान करते दिखाई दे रहे हैं। साथ ही रक्षित यह भी बता रहे हैं कि इतना मुश्किल फैसला इसलिए करना पड़ रहा है, क्योंकि उन्हें किसान आंदोलन का सच दिखाने से रोका जा रहा है।

वायरल वीडियो में रक्षित किसान महापंचायत में शामिल लोगों को संबोधित करते नज़र आ रहे हैं। वीडियो में चैनल के प्रति अपना आक्रोश ज़ाहिर करते हुए रक्षित कह रहे हैं, 'मेरे मां बाप ने अपने खून पसीने की कमाई से मुझे पढ़ाया और मैंने इस पेशे (पत्रकारिता) को चुना।मैंने ये पेशा क्यों चुना था? क्योंकि मुझे सच दिखाना था। लेकिन मुझे सच दिखाने नहीं दिया जा रहा।' इतना कहने के बाद रक्षित बेहद गुस्से में कहते हैं, 'आज ऐसी नौकरी को लात मारता हूँ।'

वायरल वीडियो में रक्षित सिहं को यह भी कहते हुए सुना जा सकता है कि उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला रातों रात नहीं लिया है। वे कहते हैं कि संस्थान में उनका सालाना वेतन करीब 12 लाख रुपए है। उनके पिता का देहांत हो चुका है। पूरे परिवार में सिर्फ वे ही कमाने वाले एक सदस्य हैं। मां, पत्नी-बच्चे समेत पूरे परिवार की ज़िम्मेदारी उनके ऊपर है। लेकिन इतनी जिम्मेदारियां सिर पर होने के बावजूद उन्होंने नौकरी छोड़ने का फैसला काफी दिनों तक सोचने के बाद किया है। रक्षित कहते हैं कि वे पिछले तीन महीनों से लगातार खुद से और अपनी पत्नी से भी यही सवाल पूछ रहे थे कि नौकरी छोड़ने के बाद परिवार का खर्च कैसे चलेगा? 

लेकिन इसके साथ ही रक्षित बड़े भावुक अंदाज़ में कहते हैं कि "मैने यह भी सोचा कि मेरा 4 साल का बच्चा है, जब वो 20 साल का होगा और मुझसे पूछेगा कि जब देश में अघोषित इमरजेंसी लगी थी, तब बापू तू कहाँ खड़ा था, तो अब मैं सीना ठोक कर कहूंगा कि मैं किसानों के साथ खड़ा था।"  रक्षित के बयान का यह हिस्सा वरिष्ठ पत्रकार और बरसों पहले एबीपी न्यूज़ के संपादक रह चुके विनोद कापड़ी ने भी ट्वीट किया है। 

रक्षित ने अपने बयान में कुछ ऐसी बातें भी कही हैं, जिनसे गंभीर सवाल खड़े हो सकते हैं। रक्षित का कहना है कि उन्हें मालूम है कि वे जो कर रहे हैं उसके बाद क्या होने वाला है। रक्षित के मुताबिक इसके बाद उन पर मुक़दमे किए जा सकते हैं, उनका और उनके परिवार का चरित्र हनन किया जा सकता है और हो सकता है, किसी दिन सड़क पर टहलते वक्त किसी ट्रक का ब्रेक भी फेल हो जाए।