Air India Plane Crash: 18 की मौत, मंत्री और जाँच दल पहुंचे

फ्लाइट IX-1344 दुबई से आ रही थी केरल, फ्लाइट में सवार थे 190 यात्री, PM मोदी ने जताया दुख

Updated: Aug-09, 2020, 12:16 AM IST

Air India Plane Crash: 18 की मौत, मंत्री और जाँच दल पहुंचे
Photo courtesy: Info you need

वंदे भारत मिशन के तहत दुबई से केरल आ रहा एयर इंडिया का विमान केरल के कोझिकोड इंटरनेशल एयरपोर्ट के पास क्रैश हो गया है। जानकारी के मुताबिक, यह विमान रनवे से फिसलने के बाद घाटी में जा गिरा और दुर्घटना का शिकार हो गया। दुर्घटना के दौरान प्लेन के दो टुकड़े हो गए। प्लेन उड़ा रहे दोनों पायलट सहित 20 लोगों की मृत्यु की सूचना है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। विमानन राज्य मंत्री वी मुरलीधरन  ने शनिवार सुबह कोझिकोड एयरपोर्ट पहुँच कर घटना की विस्तृत जानकारी ली। जाँच के लिए विशेषज्ञों की दो टीम घटनास्थल पर पहुँच रही है। 

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के मुताबिक एअर इंडिया एक्सप्रेस के AXB1344 बोइंग 737 विमान भारी बारिश के कारण रनवे पर उतरने के बाद विमान फिसल गया और घाटी में गिर गया। वहीं विमान दो हिस्सों में टूट गया। विमान में 190 लोग सवार थे। इनमें 184 यात्री और 4 क्रू मेंबर और  2 पायलट सवार थे। यात्रियों में 10 बच्चे भी शामिल थे। हादसे में कई लोगों को मलबे से सुरक्षित निकाला गया है। केबिन क्रू सुरक्षित है जबकि दोनों पायलट की मौत हो गई है।   

यह हादसा शुक्रवार (07 अगस्त) को तकरीबन रात 8 बजकर 15 मिनट पर हुआ। मौके से मिली शुरुआती तस्वीरों में विमान दो टुकड़ों में बंटा हुआ साफ देखा जा सकता है। विमान का मलबा रनवे और उसके आगे बिखरा पड़ा दिख रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक विमान में बैठे दर्जनों यात्री बुरी तरह से जख्मी हुए हैं जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया था।

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार मामले की जाँच के लिए विशेषज्ञों की दो टीम घटनास्थल के लिए रवाना हो चुकी है। उन्होंने बताया कि मलबे से सभी यात्रियों को बाहर निकाला जा चुका है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी नेताओं ने घटना पर दुख जताया है। पीएम ने हादसे में घायल लोगों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना की है। इस संबंध में उन्होंने केरल के मुख्यमंत्री पिनरई विजयन से भी बातचीत की है। 

घटना पर शोक जताते हुए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि  कोझिकोड में विमान दुर्घटना की दुखद खबर सुनकर स्तब्ध हूं। इस हादसे में मारे गए लोगों के मित्रों एवं परिवारों के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं। घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा है कि  कोझिकोड में हुए विमान हादसे के बारे में सुनकर व्यथित हूं। मेरी प्रार्थनाएं शोकाकुल परिवारों और घायलों के साथ हैं। हम आगे के विवरण का पता लगा रहे हैं।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया है कि इस विमान के चालक दल के सदस्यों और यात्रियों तथा उनके परिवारों के प्रति मेरी संवेदना है। इस दुखद समय में आप लोगों के लिए हमारी प्रार्थना है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा है कि  यह विमान दुर्घटना स्तब्ध कर देने वाली है। राहत एवं मदद के लिए सरकार को सभी जरूरी कदम उठाने चाहिए।