तालिबान पर वेट एंड वॉच की स्थिति में है भारत सरकार, सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री ने दी जानकारी

सदन के नेताओं को आज सर्वदलीय बैठक में शामिल होने के लिए आमंत्रण भेजा गया था, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आज तालिबान के मौजूदा हालात के बारे में विपक्षी दल के नेताओं को अवगत कराया

Publish: Aug 26, 2021, 01:40 PM IST

तालिबान पर वेट एंड वॉच की स्थिति में है भारत सरकार, सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री ने दी जानकारी
Photo Courtesy: Scroll.in

नई दिल्ली। अफगानिस्तान संकट को लेकर केंद्र सरकार ने अब तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। तालिबानी शासन को लेकर अब भी भारत सरकार वेट एंड वॉच की स्थिति में है। यह बात आज हुई सर्वदलीय बैठक से बाहर निकल कर आई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज हुई सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने विपक्षी नेताओं को यह जानकारी दी है कि अफगानिस्तान में हुए सत्ता परिवर्तन को लेकर भारत सरकार ने अभी अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है। विदेश मंत्री ने बताया है कि केंद्र सरकार को दुनिया के बाकी देशों का रुख स्पष्ट होने का इंतजार है। इसके बाद ही भारत सरकार तालिबानी हुकूमत को लेकर कोई फैसला लेगी। 

इसके अलावा विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों को भारत वापस लाने के प्रयासों के बारे में भी जानकारी दी। विदेश मंत्री ने बैठक के दौरान कहा कि इस वक्त भारत सरकार का पूरा ध्यान अफगानिस्तान से अपने नागरिकों की वतन वापसी सुनिश्चित करना है। विदेश मंत्री ने बताया कि भारत सरकार जल्द से जल्द अपने नागरिकों को सुरक्षित भारत वापस लाने का प्रयास कर रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक विदेश मंत्री ने बताया है कि अफगानिस्तान में करीब 15 हजार लोगों ने भारत सरकार की हेल्प डेस्क पर संपर्क किया है। 

सर्वदलीय बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर के अलावा सरकार की ओर से विदेश सचिव, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी मौजूद रहे। वहीं विपक्ष की तरफ से एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और डीएमके के टीआर बालू सरीखे नेता शामिल हुए। बैठक से पहले कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने एक हिंदी न्यूज़ चैनल से बात करते हुए कहा कि तालिबान के मसले पर मोदी सरकार अलग थलग पड़ती हुई नज़र आ रही है।