दूसरी बार मंत्री बनीं अनुप्रिया पटेल, यूपी में बीजेपी की सहयोगी है अनुप्रिया की पार्टी

अनुप्रिया पटेल मिर्ज़ापुर लोकसभा सीट से दूसरी बार लोकसभा में निर्वाचित हुई हैं, उनकी पार्टी अपना दल उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सहयोगी है

Updated: Jul 07, 2021, 06:36 PM IST

दूसरी बार मंत्री बनीं अनुप्रिया पटेल, यूपी में बीजेपी की सहयोगी है अनुप्रिया की पार्टी
Photo Courtesy : National Herald

नई दिल्ली। अपना दल पार्टी की नेता और लोकसभा सांसद अनुप्रिया पटेल को मोदी कैबिनेट में शामिल किया गया है। अनुप्रिया पटेल दूसरी बार मोदी कैबिनेट का हिस्सा बनी हैं। इससे पहले मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में अनुप्रिया पटेल स्वास्थ्य राज्य मंत्री का कार्यभार संभाल चुकी हैं।  

अनुप्रिया पटेल की पार्टी अपना दल का उत्तर प्रदेश में बीजेपी के साथ गठबंधन है। अगले साल उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र बीजेपी ने अनुप्रिया पटेल को मंत्रिपद दिया है। अनुप्रिया पटेल वर्तमान में मिर्ज़ापुर की सीट से लोकसभा सांसद हैं।  

अनुप्रिया पटेल ने 2009 में अपने पिता और अपना दल के संस्थापक सोने लाल पटेल की मृत्यु के बाद राजनीति में कदम रखा था। अनुप्रिया पटेल की शिक्षा दीक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्रीराम कॉलेज से हुई है। 2012 में उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में अनुप्रिया पटेल ने वाराणसी की रोहनिया विधानसभा सीट से पहली बार चुनाव लड़ा था। इसमें अनुप्रिया पटेल को जीत मिली थी। इसके बाद अनुप्रिया पटेल ने 2014 में मिर्ज़ापुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा। लगातार दो बार से अनुप्रिया पटेल मिर्ज़ापुर सीट से सांसद हैं। मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान 2016 से 2019 तक अनुप्रिया पटेल मोदी कैबिनेट में स्वास्थ्य राज्य मंत्री थीं।