Ram Mandir Bhumi Poojan time: दोपहर 12 बजकर 44 मिनट पर भूमिपूजन

Ram Mandir: भूमिपूजन के लिए अभिजीत मुहूर्त का 12:44 से 12:45 मिनट का समय तय, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे भूमि पूजन की मुख्य प्रक्रिया

Updated: Aug 05, 2020 06:07 PM IST

Ram Mandir Bhumi Poojan time: दोपहर 12 बजकर 44 मिनट पर भूमिपूजन
Ram Mandir Bhumi Poojan time: दोपहर 12 बजकर 44 मिनट पर भूमिपूजन

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्धारित मुहूर्त में भूमि पूजन के साथ अयोध्या में राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखेंगे। भूमिपूजन के लिए अभिजीत मुहूर्त का 12:44 से 12:45 मिनट का समय तय किया गया है। इसी समय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन की मुख्य प्रक्रिया करेंगे। मुख्य पूजा के पहले आज सुबह से अन्य अनुष्ठान आरम्भ हो चुके हैं। 

भूमि पूजन के लिए अयोध्या को सजाया गया है। राम मंदिर के लिए भूमि पूजन और वहां मौजूद करीब 200 मेहमानों को देखने के लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं। मिनट टू मिनट कार्यक्रम के अनुसार पीएम मोदी करीब ढाई घंटे तक अयोध्या में रहेंगे। भूमि पूजन से पहले वह हनुमानगढ़ी जाएंगे और फिर वह मंदिर स्थल का दौरा करेंगे और फिर विशेष डाक टिकट जारी करेंगे। 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी निर्धारित मुहूर्त में भूमि पूजन के साथ मंदिर निर्माण की आधारशिला का भी पूजन करेंगे। भूमि-पूजन के निर्धारित मुहूर्त पर दोपहर साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे के मध्य हरि संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा। भूमि पूजन कार्यक्रम के लिए काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है। भूमि पूजन के मंच पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदी पटेल, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, राम मंदिर ट्रस्ट के नृत्यगोपाल दास मौजूद रहेंगे। 

क्या बोले आडवाणी 

भूमिपूजन से पहले BJP के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी ने वीडियो संदेश जारी किया है।आडवाणी ने कहा कि कभी-कभी किसी के जीवन में महत्वपूर्ण सपने आने में काफी समय लगता है, लेकिन जब उन्हें आखिरकार पता चलता है, तो इंतजार बहुत सार्थक हो जाता है। प्रधानमंत्री मोदी श्रीराम की जन्मस्थली अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण की आधारशिला रख रहे हैं। यह वास्तव में मेरे लिए ही नहीं बल्कि सभी भारतीयों के लिए एक ऐतिहासिक और भावनात्मक दिन है।