ममता बनर्जी को लगा बड़ा झटका, एक और मंत्री ने दिया इस्तीफा

बंगाल चुनाव से पहले तृणमूल को लगातार लग रहे बड़े झटके, 17 दिनों में दूसरे मंत्री ने दिया इस्तीफा, राजीव बनर्जी ने राज्यपाल को सौंपा मंत्रिमंडल से इस्तीफा

Updated: Jan 22, 2021, 09:52 AM IST

Photo Courtesy : IndiaToday
Photo Courtesy : IndiaToday

कोलकाता। पश्चिम बंगाल चुनाव की तारीखें जैसे-जैसे नजदीक आ रही है तृणमूल कांग्रेस में इस्तीफे का सिलसिला लगातार बढ़ता जा रहा है। ममता बनर्जी को चुनाव से ठीक पहले आज एक और बड़ा झटका लगा है। ममता सरकार के वन मंत्री राजीव बनर्जी ने अपने पद इस्तीफा दे दिया है। बताया जा रहा है कि वह जल्द ही पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो जाएंगे।

राजीव बनर्जी ने फिलहाल अपने इस्तीफा के कारणों का खुलासा नहीं किया है। उन्होंने सीएम ममता बनर्जी को संबोधित अपने पत्र में लिखा, 'पश्चिम बंगाल के लोगों की सेवा करना बहुत सम्मान और सौभाग्य की बात है। इस अवसर को पाने के लिए मैं दिल से आभार व्यक्त करता हूं और सभी को धन्यवाद देता हूं।' राजीव ने इस्तीफा गवर्नर जगदीप धनखड़ को भी भेजा है।

राजीब बनर्जी दोमजुर से विधायक है। राजीव बनर्जी पिछली कई कैबिनेट बैठक में शामिल नहीं हुए थे, जिसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि वे अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। उन्होंने बेशक मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है लेकिन वे अब भी टीएमसी के सदस्य हैं। बताया जा रहा है कि जल्द ही वे।पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से भी इस्तीफा देंगे। इसी हफ्ते गृह मंत्री अमित शाह का बंगाल में राजनीतिक दौरा भी है ऐसे में कयास लग रहे हैं कि राजीव बनर्जी समेत टीएमसी के कई नेता इस दौरान बीजेपी का दामन थाम सकते हैं।

यह भी पढ़ें: बीजेपी के संपर्क में टीएमसी के 41 विधायक, कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा दावा

दो दिन पहले ही तृणमूल विधायक अरिंदम भट्टाचार्य बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद सीएम ममता बनर्जी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था कि टीएमसी का कोई भी नेता यदि बीजेपी में शामिल होना चाहता है तो वह स्वतंत्र है। लेकिन टीएमसी कभी बीजेपी के सामने नहीं झुकेगी।' माना जा रहा है ममता के लिए अब चुनाव तक अपने नेताओं को एकजुट रखना बेहद चुनौतीपूर्ण है, वहीं बीजेपी भी जोड़-तोड़ कर सरकार बनाने के प्रयास में खूब मेहनत कर रही है।

एक महीने में तीन मंत्रियों ने छोड़ा साथ

बीते एक महीने में ममता के तीन सहयोगियों ने उनका साथ छोड़ चुके हैं। दिसंबर में ममता के सबसे करीबी रहे शुभेंदु अधिकारी ने मंत्री पद छोड़ा था और बीजेपी में शामिल हो गए थे। इसके बाद बीते पांच जनवरी को लक्ष्मी रतन शुक्ल ने इस्तीफा दिया था। वहीं अब राजीव बनर्जी ने भी ममता का साथ छोड़ दिया है। इसके अलावा दर्जनों विधायक व स्थानीय नेताओं ने भी पार्टी छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया है।