बोरिस जॉनसन आज देंगे इस्तीफा, 50 से अधिक मंत्रियों के पद छोड़ने के बाद किया फैसला

अब तक 50 से ज्यादा मंत्रियों और सांसदों ने इस्तीफा दे दिया है, सरकार के खिलाफ अविश्वास इस कदर बढ़ता जा रहा है कि 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया

Updated: Jul 07, 2022, 07:05 PM IST

बोरिस जॉनसन आज देंगे इस्तीफा, 50 से अधिक मंत्रियों के पद छोड़ने के बाद किया फैसला

लंदन। ब्रिटेन में सियासी संकट गहराता जा रहा है। एक के बाद एक मंत्री अपने पद से इस्तीफा दे रहे हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पर भी पद छोड़ने का दबाब बढ़ गया है। यूके मीडिया के मुताबिक, बोरिस जॉनसन भी जल्द इस्तीफा दे सकते हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, बोरिस जॉनसन इस्तीफा देने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने तब तक प्रधानमंत्री के पद पर बने रहने की इच्छा जताई है, जब तक कि नया पीएम नियुक्त नहीं हो जाता।

बुधवार शाम तक कैबिनेट के 17 मंत्रियों, 12 संसदीय सचिवों और विदेशों में नियुक्त सरकार के 4 प्रतिनिधियों ने रिजाइन कर दिया था। इस्तीफा देने वाले सभी ने जॉनसन के काम करने के तरीकों, लॉकडाउन पार्टी और कुछ नेताओं के सैक्स स्कैंडल को मुद्दा बनाया है। इस बीच ब्रिटेन की गृह सचिव प्रीति पटेल ने कथित तौर पर प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को पद से हटाने के प्रयासों के बीच कंजर्वेटिव सांसदों के सामान्य दृष्टिकोण से अवगत कराया है।

यह भी पढ़ें: CM बनने के बाद अब दूल्हा बनने की तैयारी में भगवंत मान, कल डॉ गुरप्रीत कौर से करेंगे शादी

सरकार के खिलाफ अविश्वास इस कदर बढ़ता जा रहा है कि 36 घंटे पहले ही मंत्री बनाए गए मिशेल डोनेलन ने भी इस्तीफा दे दिया। जॉनसन को उनकी पार्टी में कुछ लोगों के अलावा सभी ने अकेला छोड़ दिया है। साल 2019 में भारी बहुमत से सत्ता में आए 58 साल के जॉनसन के लिए इसे स्वीकारना मुश्किल है। उनके नेतृत्व में उनकी पार्टी को उन क्षेत्रों में भी भारी वोट मिला जहां पहले कभी कंजरवेटिव पार्टी को समर्थन नहीं मिला था।

यहां तक कि वित्त मंत्री नदीम जहावी, जिन्हें बुधवार को ही नियुक्त किया गया था, उन्होंने भी अपने प्रधानमंत्री से इस्तीफा देने को कहा। नदीम जहावी ने ट्विटर पर कहा, 'यह चल नहीं सकता और यह और बुरा ही होगा, आपके लिए, कंजरवेटिव पार्टी के लिए और सबसे महत्वपूर्ण बात, हमारे देश के लिए आपको सही कदम उठाना होगा, और अब जाना होगा।' इससे पहले ब्रिटेन के वरिष्ठ कैबिनेट सदस्यों ने बुधवार को डाउनिंग स्ट्रीट (पीएम हाउस) पर हंगामा किया।