CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली

कोरोना को लेकर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, नहीं होगा सीबीएसई 10वीं बोर्ड का परीक्षा, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को भी किया गया स्थगित, प्रियंका गांधी ने चिट्ठी लिखकर की थी मांग

Updated: Apr 14, 2021, 03:35 PM IST

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं रद्द, 12वीं बोर्ड की परीक्षा टली
Photo Courtesy: DNA India

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हुई आज टॉप लेवल बैठक के दौरान सीबीएसई 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही सीबीएसई की 12वीं की परीक्षाएं भी अनिश्चितकाल तक के लिए स्थगित कर दी गई है। बताया जा रहा है कि 10वीं बोर्ड के नतीजे सीबीएसई द्वारा तय किए गए मापदंडों के आधार पर बिना परीक्षा लिए जारी कर दिए जाएंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा है कि, '10वीं क्लास के छात्रों को आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रोमोट कर दिया जाएगा। अगर कोई छात्र आंतरिक मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो कोरोना से हालात सामान्य होने के बाद उसके पास परीक्षा देने का विकल्प होगा।'

देशभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लगातार इस बात की मांग की जा रही थी कि सीबीएसई बोर्ड एग्जाम्स को टाल दिया है। ट्वीटर पर आज यह मांग टॉप ट्रेंडिंग था। इसी के साथ कई राजनीतिक दलों ने भी केंद्र सरकार और सीबीएसई बोर्ड से छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं जाहिर की थी। 

यह भी पढ़ें: कोरोना को भगाने के लिए अस्पताल करवा रहा यज्ञ, उधर लाशें जलाने के लिए नहीं है लकड़ियां

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री को पत्र लिखकर कहा था कि ऐसी परिस्थितियों में परीक्षाएं लेना लाखों छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के जान से खिलवाड़ होगा। उन्होंने कोरोना को देखते हुए कोई अन्य वैकल्पिक तरीका ढूंढने पर जोर दिया था।

छात्र-छात्राओं, अभिभावकों और विपक्ष के दबाव के बाद केंद्र सरकार ने आज परीक्षाओं को लेकर टॉप लेवल मीटिंग बुलाई थी। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, केंद्रीय शिक्षा सचिव व अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक के बाद सरकार ने बयान जारी कर बताया कि कोरोना महामारी के बढ़ते मामलों को देखते हुए सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द कर दी गई है जबकि 12वीं की परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया है।

गौरतलब है कि अगले महीने की 4 तारीख से देशभर में सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होनी थी। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने फरवरी में ही तारीखों का ऐलान कर दिया था। उस दौरान देशभर में 15 हजार से भी कम मामले आ रहे थे। लेकिन अब प्रतिदिन डेढ़ लाख से ज्यादा पॉजिटिव केस सामने आ रहे हैं।