सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर, गोरखपुर सदर से भरेंगे पर्चा

आजाद समाज पार्टी ने चंद्रशेखर की उम्मीदवारी का एलान कर दिया है, वे गोरखपुर सदर से चुनाव लड़ेंगे, इसी सीट से सीएम योगी की भी उम्मीदवारी का एलान हुआ है

Updated: Jan 20, 2022, 07:41 AM IST

Photo Courtesy: Punjab Kesari
Photo Courtesy: Punjab Kesari

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर सीएम योगी को खुली चुनौती देंगे। चंद्रशेखर आगामी विधानसभा चुनाव सीएम योगी आदित्यनाथ के खिलाफ लड़ेंगे। उनकी उम्मीदवारी का एलान हो गया है। 

हाल ही में समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन पर सहमति न बनने के बाद भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर ने यूपी विधानसभा चुनावों में अकेले उतरने का एलान किया था। इसी दौरान चंद्रशेखर ने सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने के संकेत दे दिए थे। चंद्रशेखर ने मीडिया से कहा था कि अगर पार्टी उन्हें सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए कहेगी, तो वे गोरखपुर से चुनावी पर्चा भर देंगे। गुरुवार को आजाद समाज पार्टी (कांशीराम) ने गोरखपुर सदर से चंद्रशेखर के चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा कर दी।

बीते शनिवार को बीजेपी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की थी। इस सूची में सीएम योगी आदित्यनाथ के गोरखपुर से चुनाव लड़ने का एलान किया गया। बीजेपी ने सीएम योगी को गोरखपुर सदर से मैदान में उतरने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री बनने से पहले योगी आदित्यनाथ गोरखपुर से सांसद थे। मौजूदा वक्त में अभिनेता रवि किशन गोरखपुर से बीजेपी के सांसद हैं।

सीएम योगी के गोरखपुर से चुनाव लड़ने के फैसले का एलान होने से पहले ऐसी चर्चा तेज़ थी कि वे अयोध्या या मथुरा में से किसी एक सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। लेकिन अचानक गोरखपुर से उनकी उम्मीदवारी की घोषणा ने राजनीतिक पंडितों को चौंका दिया। सीएम योगी की उम्मीदवारी का एलान होते ही समाजवादी पार्टी और खुद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने तंज कसते हुए कहा कि चुनावों से पहले ही बीजेपी ने सीएम योगी को गोरखपुर वापस भेज दिया है।

यह भी पढ़ें : मुजफ्फरनगर में वोट मांगने गए बीजेपी विधायक को खदेड़ा, ग्रामीणों ने दी जीत की चुनौती

गोरखपुर से चुनाव लड़ने के फैसले पर राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि बीते चुनावों में बीजेपी को सत्ता तक पहुंचाने में पूर्वांचल ने सबसे बड़ी भूमिका निभाई थी। लेकिन इस मर्तबा पूर्वांचल में बीजेपी को अपनी राजनीतिक जमीन खिसकती हुई नज़र आ रही है। यही वजह है कि सीएम योगी को गोरखपुर से चुनावी मैदान में उतारा गया है। वहीं अब भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर के सीएम योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने के आत्मविश्वास से भरे फैसले से इस बात की सुगबुगाहट तेज़ हो गई है कि वास्तविकता में पूर्वांचल में बीजेपी की स्थिति बेहतर नहीं है। और यही चंद्रशेखर के सीएम योगी के खिलाफ चुनावी पर्चा भरने का बड़ा आधार भी है।

यह भी पढ़ें : भारतीय सीमा से किशोर का अपहरण कर ले गई चीनी सेना, राहुल बोले पीएम की बुजदिल चुप्पी ही उनका बयान है

वहीं समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव का भी यूपी विधानसभा चुनाव लड़ना लगभग तय माना जा रहा है। हालांकि पूर्व सीएम किस सीट से चुनाव लड़ेंगे, इस पर अभी मंथन जारी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अखिलेश यादव आजमगढ़, कन्नौज या पूर्वांचल की किसी सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।