केरल के पुथुपल्ली उपचुनाव में कांग्रेस की बड़ी जीत, पूर्व CM के बेटे चांडी ओमन ने पिता का भी रिकॉर्ड तोड़ा

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। यहां कांग्रेस ने ओमान चांडी के बेटे चांडी ओमन को मैदान में उतारा और उन्होंने रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की।

Updated: Sep 08, 2023, 04:19 PM IST

त्रिवेंद्रम। केरल में पुथुपल्ली विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज की है। कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) की तरफ से उम्मीदवार चांडी ओमन ने 36 हजार से अधिक वोटों से विपक्षी उम्मीदवार को शिकस्त दी है।

कांग्रेस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री ओमान चांडी के निधन के बाद यह सीट खाली हुई थी। यहां कांग्रेस ने ओमान चांडी के बेटे चांडी ओमान को मैदान में उतारा वहीं भाजपा ने सीनियर नेता लिजिन लाल को कैंडिडेट बनाया था। इस विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार चांडी ओमान ने शानदार जीत दर्ज की।

बता दें कि इससे पहले पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने साल 2011 में CPM के सुजा सुसान जॉर्ज के खिलाफ 33,255 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। अब पूरे 11 सालों के बाद ओमान चांडी के बेटे चांडी ओमान ने पुराने रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 36,454 वोटों से जीत दर्ज की है। 

चांडी ओमान पेशे से वकील हैं। वह कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा से बतौर भारत यात्री जुड़े से। इस दौरान उन्होंने राहुल गांधी व अन्य के साथ कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक की पैदल यात्रा की। मध्य प्रदेश में वह नंगे पांव भी चलते दिखे। यात्रा के दौरान ही राहुल गांधी से उनकी नजदीकियां बढ़ी और पिता की मौत के बाद कांग्रेस ने उन्हें उम्मीदवार बनाने का निर्णय लिया।

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव और साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले इन चुनावों को विपक्षी गुट INDIA के लिए बड़े टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है। इस उपचुनाव में केरल में कांग्रेस की शानदार जीत के बाद माना जा रहा है कि इस बार दक्षिणी राज्यों से भाजपा को बड़ा झटका लगने वाला है।