किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, बठिंडा के अस्पताल में भर्ती

दिल्ली के टिकरी बार्डर पर आंदोलन में शामिल किसान नेता जोगिंदर सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, बठिंडा के अस्पताल में भर्ती

Updated: Mar 20, 2021, 03:30 PM IST

किसान नेता जोगिंदर सिंह उगराहां की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, बठिंडा के अस्पताल में भर्ती
Photo Courtesy: Bhaskar

दिल्ली। दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर किसान आंदोलन में शामिल किसान नेता जोगिंदर सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए बठिंडा के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जोगिंदर सिंह के फेफड़ों में संक्रमण हो गया था। किसान नेता के कोरोना संक्रमित होने के बाद टिकरी बॉर्डर पर चिंता का माहौल है।

किसान नेता जोगिंदर सिंह का हाल ही में एक बयान आया था जिसमें उन्होंने कहा था कि सरकार आंदोलन खत्म कराने के लिए कोरोना का भय दिखा रही है। पिछले साढ़े तीन महीने से किसान दिल्ली की सीमाओं पर धरना दे रहे हैं। किसी को कोरोना नहीं हुआ तो अब कैसे होगा। किसान आंदोलन में शामिल आंदोलनकारियों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए हैं, लेकिन उन कैंपों में किसान टीका लगवाने नहीं जा रहे थे। किसान आंदोलन में बड़ी संख्या में बुजुर्ग भी मौजूद हैं। कोरोना टीका लगवाने के बारे में लोगों का कहना था कि सरकार कोरोना के नाम पर डराना चाहती है।

किसानों का कहना है कि वे तीनों कृषि कानूनों को वापस करवाए बिना पीछे नहीं हटेंगे। वे यहीं रहकर हर चुनौती का सामना करेंगे। किसान नेता और किसान दावा करते रहे हैं कि खेतों में काम करने वाले किसानों की इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता अच्छी है। इसलिए उन्हें कोरोना का डर नहीं है। लेकिन अब टिकरी बॉर्डर पर किसान नेता जोगिंदर सिंह की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद किसानों के चेहरे पर चिंता देखी जा रही है।         

भारत में कोरोना तेज रफ्तार से दोबारा अपने पैर पसार रहा है। बीते 24 घंटों में 40,953 नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। सबसे खतरनाक स्थिति महाराष्ट्र, पंजाब और केरल में हैं। देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 2,88,394 है, इन मरीजों की 76 फीसदी संख्या इन्हीं तीनों राज्यों में हैं। महाराष्ट्र में 62.03 प्रतिशत एक्टिव मरीज है, पुणे कोरोना का हॉटस्पॉट बनता जा रह है। वहां एक दिन में 5098 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं। वहीं केरल में 8.83 प्रतिशत और पंजाब में 5.36 प्रतिशत कोरोना एक्टिव केस हैं।

बीते 24 घंटे में मध्य प्रदेश में 1,140 नए संक्रमितों का खुलासा हुआ है। देशभर में कल 188 लोगों की मौत कोरोना संक्रमण से हो गई है। भारत मे कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 1,15,55,284 हो गया है। अब तक करीब 1,59,594 मरीजों की मौत कोरोना की वजह से हो गई है। कोरोना से ठीक होने वालों की संख्या 1,11,07,332 है।