कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटे में 1.26 लाख से ज्यादा नए मामले

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में 1 लाख 26 हजार 789 नए मामले सामने आए हैं, इस दौरान 685 लोगों की मौत हुई है

Publish: Apr 08, 2021, 10:55 AM IST

कोरोना ने तोड़े सारे रिकॉर्ड, बीते 24 घंटे में 1.26 लाख से ज्यादा नए मामले
Photo Courtesy: CNBCTV18

नई दिल्ली। भारत में कोरोना का ग्राफ हर दिन नया रिकॉर्ड बना रहा है। बीते 24 घंटे में कोरोना ने सारे रिकॉर्ड को ध्वस्त करते हुए 1.25 लाख का आंकड़ा पार कर लिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना के 1 लाख 26 हजार 789 नए मामले सामने आए हैं। महामारी के शुरुआत से पहली बार एक दिन में इतने केस दर्ज किए गए हैं, जिससे साफ है कि पहले लहर के मुकाबले इस बार हालात ज्यादा गंभीर हो गए हैं।

बीते एक सप्ताह में यह तीसरी बार है जब कोरोना ने एक लाख का आंकड़ा पार किया है। मंगलवार को ही देशभर में 1 लाख 15 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए थे। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक बीते 24 घंटे में 685 कोरोना संक्रमित लोगों की मौत हुई है। इस दौरान 58 हजार 258 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। यानी इस दौरान सक्रिय मामलों में 66 हजार 846 की बढ़ोतरी हुई है। वर्तमान में देशभर में 9 लाख 10 हजार से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं। 

देशभर में युद्धस्तर पर चल रहे वैक्सीनेशन कार्यक्रम के बावजूद कोरोना के मामलों में आई इस उछाल ने सरकार की चिंताएं बढ़ा दी है। टीकाकरण में भारत ने अमेरिका को पछाड़ते हुए विश्व का सबसे तेज टीकाकरण करने वाला देश बन गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक बुधवार तक देश में 9 करोड़ 1 लाख 98 हजार 673 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। भारत में प्रतिदिन करीब 30 लाख लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी राजधानी दिल्ली स्थित एम्स में कोरोना का दूसरा टीका लगवाया है।

कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत विश्वभर में तीसरा सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित देश है। हालांकि, वर्तमान में विश्व ने सबसे ज्यादा नए केस भारत में ही सामने आ रहे हैं। कोरोना से हुई मौत के मामले में अमेरिका, ब्राजील और मैक्सिको के बाद भारत चौथे नंबर पर है। भारत में बेकाबू होते संक्रमण को देखते हुए न्यूजीलैंड ने अपने देश में भारत से आने वाले लोगों की एंट्री तक बैन कर दिया है। भारत में कोरोना मृत्यु दर 1.3 फीसदी जबकि रिकवरी रेट 93 फीसदी है। कोरोना एक्टिव केस बढ़कर 6.25 फीसदी हो गया है। एक्टिव केस के मामले में भारत का स्थान दुनिया में 5वां है।