कोरोना की नेजल वैक्सीन को केंद्र सरकार ने दी मंजूरी, निजी अस्पतालों में बूस्टर डोज के तौर पर लगवा सकेंगे

भारत बायोटेक की नाक से दी जाने वाली यानी नेजल वैक्सीन को केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है। बूस्टर डोज के तौर पर इसे लोग निजी अस्पतालों में ले सकते हैं।

Updated: Dec 23, 2022, 09:55 AM IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के मामलों के बीच केंद्र सरकार ने भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। यह वैक्सीन बूस्टर डोज के तौर पर लग सकेगी। नेजल वैक्सीन शुरुआत में प्राइवेट अस्पतालों में लग सकेगी। इस वैक्सीन को सरकार ने भारत के कोविड 19 वैक्सीनेशन प्रोग्राम में आज से ही शामिल किया है।

यह दुनिया की पहली नेजल कोरोना वैक्सीन होगी। कोवैक्सिन बनाने वाली हैदराबाद की भारत बायोटेक ने इसे बनाया है। भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन का नाम iNCOVACC रखा गया है। पहले इसे BBV154 कहा गया था। इसे नाक के जरिए शरीर में पहुंचाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: जूते के फ़ीते पर सियासी ताव, अब बीजेपी पर आक्रामक हुई कांग्रेस, राजनाथ सिंह का वीडियो शेयर कर दागे सवाल

इसकी खास बात यह है कि शरीर में जाते ही यह कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक करती है। इस वैक्सीन में इंजेक्शन की जरूरत नहीं पड़ती, इसलिए इससे चोट लगने का खतरा नहीं है। साथ ही हेल्थकेयर वर्कर्स को भी खास ट्रेनिंग की जरूरत नहीं पड़ेगी।

इधर, भारत में कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया आज दोपहर 3 बजे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मीटिंग में कोविड की स्थिति और तैयारियों पर चर्चा होगी। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय नए साल और आगामी त्योहारों के मद्देनजर के लिए एक नई सलाह जारी कर सकता है।