Omicron वेरिएंट के खिलाफ Covaxin अधिक प्रभावी, ICMR अधिकारियों का दावा

मीडिया रिपोर्ट्स में ICMR के अधिकारियों के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि Covaxin का टीका अन्य टीकों के मुकाबले Omicron वेरिएंट पर अधिक प्रभावी है, हालांकि अभी Covaxin का नए वेरिएंट पर परीक्षण नहीं किया गया है

Updated: Dec 03, 2021, 10:39 AM IST

Omicron वेरिएंट के खिलाफ Covaxin अधिक प्रभावी, ICMR अधिकारियों का दावा

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के नए वेरिएंट के खतरे के बीच आईसीएमआर के अधिकारियों ने बड़ा दावा किया है। आईसीएमआर के अधिकारियों के मुताबिक Covaxin का टीका कोरोना के Omicron वेरिएंट के खिलाफ लड़ने में भी सक्षम है। हालांकि यह बात अभी महज़ दावों के आधार पर की जा रही है, Omicron वेरिएंट पर Covaxin की प्रभावकारिता का परीक्षण नहीं किया गया है। 

मीडिया रिपोर्ट्स में आईसीएमआर के अधिकारियों के हवाले से इस बात का उल्लेख किया गया है कि कोरोना के अन्य टीकों के मुकाबले Covaxin का टीका अन्य टीकों के मुकाबले अधिक प्रभावी है। आईसीएमआर के अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि Covaxin अब तक कोरोना के तमाम वेरिएंट पर प्रभावी रहा है। इसकी वजह यह है कि Covaxin को कोरोना के मूल वुहान संस्करण के खिलाफ निर्मित किया गया था। 

आईसीएमआर के अधिकारियों ने यह उम्मीद जताई है कि Covaxin का टीका कोरोना के नए वेरिएंट के खिलाफ भी प्रभावी साबित होगा। क्योंकि अब तक यह कोरोना के तमाम संस्करणों के खिलाफ लड़ने में कामयाब हुआ है। हालांकि अधिकरियों ने यह भी कहा है कि जब तक Covaxin का Omicron वेरिएंट पर परीक्षण नहीं कर लिया जाता, तब तक लोगों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। 

भारत में Omicron वेरिएंट ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। कर्नाटक में दो लोगों के नए वेरिएंट से संक्रमित पाए जाने की पुष्टि के बाद संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए पांच अन्य लोग भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। हालांकि उनमें नए वेरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है। लेकिन Omicron की दस्तक ने चिंता बढ़ा दी है। 

यह भी पढ़ें : भारत में हुई कोविड के नए Omicron वेरिएंट की पुष्टि, कर्नाटक में सामने आए दो मामले

कर्नाटक के अलावा हैदरबाद, दिल्ली और गुजरात में भी नए वेरिएंट का खतरा बढ़ गया है। दिल्ली में विदेशों से आए 6 यात्री पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि हैदराबाद में ब्रिटेन से आई महिला यात्री और गुजरात में जिम्बाब्वे से आए बुजुर्ग व्यक्ति भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। नए वेरिएंट के खतरे को देखते हुए दमन दीव और दादर नगर हवेली में 31 दिसंबर तक के लिए नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है।