कर्नाटक की 215 सीटों पर CPI देगी कांग्रेस को समर्थन, रणदीप सुरजेवाला ने किया ऐलान

सुरजेवाला ने बताया कि सीपीआई सिर्फ सात सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी, इसके अलावा बाक़ी सभी सीटों पर पूरी सीपीआई बिना किसी अपेक्षा के कांग्रेस उम्मीदवारों का समर्थन करेगी

Updated: Apr 23, 2023, 11:48 AM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस एक के बाद एक बीजेपी को झटका दे रही है। विधानसभा चुनाव की लड़ाई में सत्ताधारी दल बीजेपी को हराने के लिए भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी भी इस लड़ाई में अब कांग्रेस के साथ शामिल हो गई है। सीपीआई राज्य की कुल 215 सीटों पर कांग्रेस को अपना समर्थन देगी। यह ऐलान खुद कर्नाटक कांग्रेस के प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने किया है। 

रणदीप सुरजेवाला ने बताया है कि सीपीआई राज्य की सात सीटों पर विधानसभा चुनाव लड़ेगी। इसके अलावा राज्य की सभी 215 सीटों पर सीपीआई कांग्रेस उम्मीदवारों को जिताने में सहयोग करेगी। 

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि सीपीआई ने सात सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर लिए थे और वह अन्य सीटों पर भी अपने उम्मीदवार घोषित करने जा रही थी। ऐसे में हमने उनसे संपर्क किया और वह इस बात पर सहमत हो गए कि सात सीटों पर कांग्रेस और सीपीआई के बीच दोस्ताना प्रतिस्पर्धा ही होगी और बाकी बची 215 सीटों पर सीपीआई का कैडर पूरे मन से बिना किसी अपेक्षा और किसी शर्त के बीजेपी के ख़िलाफ़ इस लड़ाई में कांग्रेस के उम्मीदवारों का सहयोग करेगा। 

कर्नाटक में इस समय बीजेपी सत्ता में है लेकिन इसके बावजूद संभावित परिणामों और पार्टी की अंदरूनी कलह की वजह से बीजेपी के कई नेता पार्टी छोड़कर चले गए हैं। कर्नाटक के पूर्व सीएम जगदीश शेट्टार और पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी भी कांग्रेस में शामिल हो चुके हैं। 

कर्नाटक में 10 मई को सभी सीटों पर एक साथ मतदान होने हैं। जबकि इसके परिणाम 13 मई को आएंगे। हालांकि चुनाव से पहले ही बीजेपी बैकफुट पर आ गई है।