राजस्थान में विधानसभा चुनाव की तारीख बदली, 23 की जगह अब 25 नवंबर को होगी वोटिंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव की वोटिंग की तारीख में बदलाव किया गया है। चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों की मांग पर 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को मतदान कराने का ऐलान किया है।

Updated: Oct 11, 2023, 05:33 PM IST

जयपुर। राजस्थान में अगले महीने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख में चुनाव आयोग की तरफ से बदलाव किया गया है। राज्य में अब 23 नवंबर की जगह 25 नवंबर को वोटिंग होगी। कई राजनीतिक दलों की ओर से तिथि में बदलाव की मांग की गई थी, जिसके मद्देनजर तारीख बदल दी गई।

दरअसल, पहले 23 नवंबर को मतदान होना था, लेकिन देवउठनी एकादशी के कारण यह माना जा रहा था कि इससे वोटिंग प्रतिशत घट सकता है। चुनाव आयोग से विभिन्न राजनीतिक दलों और सामाजिक संगठनों ने मतदान के दिन विवाह की तारीख सहित कई मुद्दों को उठाया था। उसके बाद चुनाव आयोग ने यह फैसला किया गया। 

चुनाव आयोग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम की घोषणा कर दी है। राजस्थान में मतदान की तारीख 23 नवंबर तय की गई थी। इसके बाद विभिन्न राजनीतिक दलों, सामाजिक संगठनों और से भी कमीशन मतदान की तारीख में बदलाव के लिए विभिन्न मीडिया प्लेटफार्मों में मुद्दे उठाए गए। उस दिन बड़े पैमाने पर विवाह/सामाजिक कार्यक्रम हैं। इससे बड़ी संख्या में लोगों को असुविधा हो सकती है, विभिन्न लॉजिस्टिक मुद्दे और मतदान के दौरान मतदाताओं की भागीदारी कम हो सकती है।

प्रेस बयान में कहा गया है कि चुनाव आयोग ने इन कारकों पर विचार किया और मतदान की तारीख 23 से बदलने का निर्णय लिया है। अब मतदान 23 नवंबर (गुरुवार) की जगह 25 नवंबर, 2023 (शनिवार) को होगा। बता दें कि 23 नवंबर को देवउठनी एकादशी है और यह तिथि शादी का शुभ मुहूर्त माना जाता है। ऐसी रिपोर्ट आई थी कि उस दिन राजस्थान में करीब 50 हजार शादियां होंगी।

शादी के कार्यक्रम के कारण व्यापार से लेकर शादी से जुड़े लोगों के व्यस्त रहने की संभावना है। शादी की तारीख के मद्देनजर विभिन्न राजनीतिक दल और सामाजिक संगठनों ने चुनाव आयोग का ध्यान आकर्षित किया था। उसके बाद चुनाव आयोग ने चुनाव की तारीख में बदलाव का निर्णय किया है और चुनाव की तारीख में बदलाव किया गया। चुनाव आयोग ने सिर्फ मतदान की तारीख बदली है, इसके अलावा नामांकन की शुरुआत और नाम वापसी, मतगणना सहित सभी शेड्यूल पहले जैसे ही रखे गए हैं।