हेल्थ पर लेक्चर देते वक्त मंच पर गिरे IIT कानपुर के डीन, हार्ट अटैक से हुई मौत

देश के प्रतिष्ठित आईआईटी कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रमुख समीर खांडेकर सभा को संबोधित करते समय मंच पर गिर पड़े। उन्हें अस्पताल ले जाया गया जहां पहुंचने पर उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

Updated: Dec 24, 2023, 12:55 PM IST

कानपुर। देशभर में पिछले कुछ वर्षों में हार्ट अटैक के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई है। स्थित यह है कि पूर्णत: स्व्स्थ नौजवान भी हार्ट अटैक की चपेट में आकर जिंदगी गंवा दे रहे हैं। आईआईटी कानपुर से हार्ट अटैक का एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। यहां के डीन स्वास्थ्य पर एक लेक्चर दे रहे थे और उसी वक्त उन्हें हार्ट अटैक आने से मौत हो गई।

प्रफेसर समीर खांडेकर डीन ऑफ स्टूडेंट अफेयर के पद भी तैनात थे। आईआईटी कानपुर में मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक थे। बीते शुक्रवार को आईआईटी कानपुर में आयोजित एल्युमिनाई मीट को वह संबोधित कर रहे थे। अपने भाषण में प्रफेसर स्वास्थ्य को लेकर ही बात कर रहे थे, तभी मंच पर अचानक गिर पड़े।

प्रोफेसर खांडेकर के आखिरी शब्द थे कि अपनी सेहत का ध्यान रखो और यह कहते ही उन्हें अचानक दर्द हुआ और कुछ देर बाद वह बैठ गए। लोगों को लगा वह भावुक हो रहे हैं कोई कुछ समझ नहीं पाया। उनका चेहरा पसीना-पसीना हो गया और प्रोफेसर वहीं बेहोश हो गए। इसके बाद उन्हें आनन फानन में अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

प्रोफेसर खांडेकर का जन्म मध्य प्रदेश के जबलपुर में हुआ था और आईआईटी कानपुर से ही बीटेक करने के बाद वह जर्मनी पीएचडी करने गए थे। उनका बेटा कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ता है। 55 वर्षीय खांडेकर छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय थे और उनके निधन से आईआईटी कानपुर में शोक की लहर दौड़ गई है।