1200 रुपए में सिलेंडर कहां से खरीदें, महंगाई से त्रस्त शकूरबस्ती की महिलाओं से मिले राहुल गांधी

शकूरबस्ती की गरीब महिलाओं ने राहुल गांधी को बताया कि बिजली, पानी, रसोई गैस और बच्चों की पढ़ाई की फीस ज्यादा होने से उनका जीना दुभर हो गया है।

Updated: May 17, 2023, 11:26 AM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी समाज के अलग-अलग तबकों से लगातार मिल रहे हैं। इसी क्रम में उन्होंने दिल्ली के शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन के निकट झुग्गी बस्ती जाकर वहां रहने वाली महिलाओं से मुलाकात की। इस बस्ती में बरसों से रह रहे लोगों के झुग्गियों पर भी बुलडोजर चला दिए गए हैं। इस दौरान महिलाओं में कांग्रेस नेता को बताया कि महंगाई ने किया तरह उनका जीना दुभर कर दिया है।

कांग्रेस ने वीडियो जारी कर बताया है कि, 'दिल्ली के शकूरबस्ती में रहने वाले परिवार जहां एक तरफ चौतरफा महंगाई से परेशान हैं तो दूसरी तरफ बुलडोजर के खौफ में जीने को मजबूर हैं। बिजली, पानी, रसोई गैस और बच्चों की पढ़ाई को लेकर ये हर दिन चुनौतियों का सामना करते हैं। कांग्रेस ने कहा कि राहुल गांधी ने इन परिवारों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनीं और समझीं।'

शकूरबस्ती की महिलाओं ने राहुल गांधी को महंगाई से उत्पन्न हुई समस्याओं के बारे में बताया। एक महिला ने कहा कि, 'एक सिलेंडर 1200 रुपए का मिलता है, जो 20-22 दिन से ज्यादा नहीं चलता। गरीब आदमी सिलेंडर कहां से खरीदेगा? रोज जंगल जाते हैं लकड़ी बीन के लाते हैं। कमाई हैं नहीं, सिलेंडर कहां से खरीदें?' वहीं एक अन्य महिलाओं ने कहा कि अधिकारी रोज आते हैं और कहते हैं कि झुग्गी तोड़ देंगे। हर रोज टेंशन में रहना पड़ता है। 

बच्चों के स्कूल को लेकर महिलाओं ने बताया कि वे सरकारी स्कूल में पढ़ने जाते हैं, लेकिन वहां कोई सुविधा नहीं है। एक महिला ने कहा कि आपके कहने पर एक शौचालय का निर्माण हुआ था, लेकिन उसमें भी पानी नहीं रहता। दूसरी महिला ने बताया कि बस्ती में पानी का भयंकर किल्लत है। दो दिन पर टैंकर आता है, ऐसे में पानी लेने के लिए भगदड़ मच जाती है। महंगाई को लेकर अन्य महिलाओं ने कहा कि आटा 40 रुपए किलो हो गया है, हमारे पास राशन कार्ड है, लेकिन राशन मिलता ही नहीं है।

बता दें कि हाल ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी दिल्ली विश्वविद्यालय के पीजी हॉस्टल पहुंचे थे। यहां उन्होंने कैंटीन में छात्रों के साथ खाना खाया था। साथ ही हॉस्टल में रहने वाले छात्रों से मुलाकात कर डीयू हॉस्टल की व्यवस्था और शैक्षणिक गतिविधियों के बारे में जानकारी हासिल की थी। राहुल गांधी ने छात्रों से देश-विदेश व अन्य तमाम मुद्दों पर सकारात्मक चर्चा की थी।