ऑड-इवन के तर्ज़ पर खुलेगी दिल्ली की दुकानें, 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो, सीएम केजरीवाल का बड़ा फैसला  

सीएम केजरीवाल ने बताया है कि दिल्ली सरकार संभावित तीसरे लहर की तैयारियों में जुटी हुई है, इसके लिए लगभग 37,000  प्रतिदिन कोरोना मामलों को पीक मानकर व्यवस्थाएं की जा रही है

Updated: Jun 05, 2021, 03:05 PM IST

ऑड-इवन के तर्ज़ पर खुलेगी दिल्ली की दुकानें, 50 फीसदी क्षमता के साथ चलेगी मेट्रो, सीएम केजरीवाल का बड़ा फैसला  
Photo Courtesy: Mint

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने राजधानी दिल्ली से लॉकडाउन हटाने की तैयारियां कर ली है। सीएम ने ऐलान किया है कि सोमवार से ऑड-इवेन के तर्ज़ पर ही बाजारों को खोला जाएगा। केजरीवाल का यह फैसला तब आया है जब राजधानी में कोरोना के मामले काफी हद तक कम हुए है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले चौबीस घंटों में केवल 400 के करीब ही नए केस दर्ज हुए हैं।  

मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम केजरीवाल ने शनिवार को बताया कि लॉकडाउन को पूरी तरह से नहीं हटाया जा रहा है। हालांकि घटते कोरोना मामलों के मद्देनजर कुछ रियायतें दी जाएंगी। उन्होंने बताया कि दिल्ली में दुकानों और मॉल्स को सुबह 10 से शाम 8 बजे तक खुलने की अनुमति होगी लेकिन वो ऑड-इवेन के तर्ज़ पर खुलेंगी। यानी कि मॉल, बाज़ार व अन्य शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में सभी दुकानें एक साथ खुलने के बजाय एक छोड़ कर एक खुलेंगी। इस दौरान अकेली दुकानों के खुलने की अलग शर्तें होंगी। 

50 फीसदी क्षमता के साथ मेट्रो का संचालन

केजरीवाल ने कहा है की प्राइवेट दफ़्तर 50 प्रतिशत कर्मचारीयों के साथ शुरू किए जा सकते हैं। सरकारी दफ्तरों में ग्रुप-ए के कर्मचारियों को 100 प्रतिशत और ग्रुप बी के केवल 50 प्रतिशत कर्मचारियों को उपस्थिति की अनुमति रहेगी। मेट्रो ट्रेन भी 50 प्रतिशत पैसेंजर लोड के साथ संचालित किए जा सकेंगे। 

यह भी पढ़ें: RSS पर ट्विटर का स्ट्राइक, संघ प्रमुख मोहन भागवत समेत कई नेताओं से ब्लू टिक छीना

तीसरे लहर की तैयारियों में जुटी दिल्ली सरकार- केजरीवाल

केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार संभावित तीसरे लहर की तैयारियों में लगी हुई है। प्रशासन एक साथ लगभग 37,000  प्रतिदिन कोरोना मामलों को पीक मानकर तैयारियों में जुटा हुआ है। इसके साथ ही एक बाल चिकित्सा स्वास्थ्य बल भी बनाई जा रही है जिससे बच्चों को तीसरी लहर में सुरक्षित रखा जा सके। दिल्ली सरकार 420 मीट्रिक टन ऑक्सीजन बनाकर स्टोर कर रही है।  

सीएम केजरीवाल डॉक्टरों कि दो कमेटी भी बनाने का ऐलान किया है। इनमें से एक कमेटी कि ज़िम्मेदारी ज़रूरी दवाइयों व उपचारों की सूची बनानी होगी तथा दूसरी कमेटी दवाइयों व उपचारों से जुड़ी भ्रांतियों को मिटाने का काम करेगी ताकि जनता तक सही जानकारी पहुंच सके। केजरीवाल ने दो जीनोम सीक्वेंसिंग लैब बनाने की भी घोषणा की है।