5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान, बंगाल में 8 चरणों में मतदान, 2 मई को आएंगे नतीजे

तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम और पुदुच्चेरी में होने वाले हैं विधानसभा चुनाव, असम में 3 और केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में एक ही चरण में होगा चुनाव

Updated: Feb 26, 2021, 02:40 PM IST

Photo Courtesy : Amar Ujala
Photo Courtesy : Amar Ujala

नई दिल्ली। देश के पांच राज्यों में होनेवाले विधानसभा चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, असम और पुदुच्चेरी में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान कर दिया है। सभी राज्यों में मार्च-अप्रैल में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया है कि सभी राज्यों के नतीजे 2 मई को ही घोषित किए जाएंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि कोरोना को देखते हुए इस बार चुनाव का समय एक घंटे बढ़ा दिया गया है।

आठ चरणों मे होंगे बंगाल के चुनाव

विधानसभा चुनावों में सबसे ज्यादा सरगर्मी पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर है। आयोग ने राज्य में विधानसभा चुनाव को आठ चरणों में बांट दिया है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया है कि राज्य में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा। इसके बाद दूसरे चरण की वोटिंग 1 अप्रैल को, तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को, चौथे चरण की वोटिंग 10 अप्रैल को होगी। मतदान का पांचवां चरण 17 अप्रैल को, छठां चरण 22 अप्रैल को, सातवां चरण 26 अप्रैल को और आठवां चरण 29 अप्रैल को संपन्न होगा।

असम का चुनाव तीन चरणों में

केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने बताया है कि असम में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में आयोजित कराए जाएंगे। 'पहले चरण का मतदान 27 मार्च को, दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को कराया जाएगा।

केरल, तमिलनाडु और पुदुच्चेरी में 6 अप्रैल को चुनाव

चुनाव आयुक्त ने बताया कि केरल, तमिलनाडु और केंद्रशासित प्रदेश पुदुच्चेरी में चुनाव एक ही साथ एक ही चरण में करा लिए जाएंगे। तीनों राज्यों की सभी विधानसभा सीटों पर 6 अप्रैल को एक साथ मतदान कर लिया जाएगा। केरल की 6 खाली संसदीय सीटों पर भी इसी दौरान उपचुनाव कराए जाएंगे।

अरोड़ा ने बताया है कि पांच प्रदेशों की कुल 824 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा। इस दौरान करीब 2 लाख 70 हजार मतदान केंद्रों पर 18 करोड़ 68 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इस दौरान संवेदनशील केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था भी की जाएगी।

इन विधानसभा चुनावों में पश्चिम बंगाल की 294, तमिलनाडु की 234, केरल की 140, असम की 126 और पुदुच्चेरी की 30 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयुक्त ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान तारीखों का एलान करने से पहले कहा कि कोरोना के दौर में चुनाव कराना बेहद चुनौतियों से भरा है। सभी पोलिंग बूथों पर कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया है कि सभी मतदान केंद्रों पर मास्क, सैनिटाइजर और वालंटियर्स की व्यवस्था की जाएगी। अरोड़ा ने इस दौरान कोरोना वॉरियर्स को श्रद्धांजलि भी दी।