दशहरे पर रावण की जगह मोदी का पुतला दहन, किसानों ने धार्मिक आस्था के मद्देनजर स्थगित किया कार्यक्रम

संयुक्त किसान मोर्चा ने इस दशहरे रावण के जगह पीएम मोदी और अमित शाह का पुतला जलाने का आह्वान किया था, धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचने का मामला सामने आने के बाद अब 16 को होगा कार्यक्रम

Updated: Oct 15, 2021, 12:30 PM IST

दशहरे पर रावण की जगह मोदी का पुतला दहन, किसानों ने धार्मिक आस्था के मद्देनजर स्थगित किया कार्यक्रम
Photo Courtesy: NewsClick

नई दिल्ली। लखीमपुर खीरी नरसंहार के विरोध में किसान मोर्चा ने इस दशहरे रावण की जगह प्रधानमंत्री मोदी का पुतला दहन करने का आह्वान किया था। किसानों के इस आह्वान पर देश के कई राज्यों में मोदी रूपी रावण का पुतला बना लिया गया था। हालांकि, संयुक्त किसान मोर्चा ने अब इस कार्यक्रम को स्थगित करने का ऐलान किया है। संयुक्त मोर्चा ने कहा है कि अब प्रधानमंत्री का पुतला दहन 16 अक्टूबर को किया जाएगा।

भारतीय किसान यूनियन और किसान एकता मोर्चा ने इस संबंध में ट्वीट कर कहा है कि, '15 तारीख को होने वाला कार्यक्रम एक दिन बाद 16 तारीख को किया जाएगा।' दरअसल, रावण की जगह नरेंद्र मोदी का पुतला फूंकने से लोगों की धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचने की बात सामने आ रही थी। नागरिकों की आस्था को ठेस न पहुंचे इसलिए संयुक्त किसान मोर्चा ने बैठक कर कार्यक्रम की तिथि में बदलाव करने का फैसला किया। 

दरअसल, लखीमपुर खीरी नरसंहार को लेकर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों में रोष व्याप्त है। इसी घटना के बाद राकेश टिकैत ने ऐलान किया था कि इस बार दशहरे के दिन रावण की जगह मोदी और शाह का पुतला दहन किया जाएगा। देशभर में कई जगहों पर इसबार रावण की जगह मोदी, शाह व अन्य बीजेपी नेताओं का ही पुतला बनाया भी गया था। हालांकि, आस्था को लेकर विवाद न हो इसलिए अब किसान आज की जगह कल विजयदशमी मनाएंगे।

यह भी पढ़ें: अर्थव्यवस्था और विदेश नीति में पूरी तरह फेल रही है मोदी सरकार, घमंड सबसे बड़ी बाधा: BJP सांसद

बहरहाल सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर आज सुबह से "आज का रावण नरेंद्र मोदी" हैशटैग ट्रेंड कर रहा है। ट्विटर यूजर्स इस हैशटैग के साथ पीएम मोदी के दस सिर वाले रावण रूपी पुतलों की तस्वीरें भी धड़ल्ले से शेयर कर रहे हैं। कुछ वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि लोगों ने सुबह ही बीजेपी नेताओं का पुतला दहन कर दिया।