Rajiv Kumar: पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार नए चुनाव आयुक्त

Election Commissioner: 1984 बैच के झारखंड कैडर के आईएएस अधिकारी हैं राजीव कुमार, अशोक लवासा की जगह लेंगे

Updated: Aug 22, 2020 09:15 PM IST

Rajiv Kumar: पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार नए चुनाव आयुक्त
Photo Courtsey: The Logical Indian

नई दिल्ली : पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार को नया चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया है। राजीव कुमार अशोक लवासा की जगह लेंगे। केंद्रीय विधि मंत्रालय ने शुक्रवार रात को अधिसूचना जारी कर इस बात की जानकारी दी है। बता दें कि लवासा ने मंगलवार को चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा राष्ट्रपति भवन को भेजा था। राष्ट्रपति कोविंद ने लवासा का इस्तीफा अगले दिन ही स्वीकार कर लिया था। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजीव के पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। विधि मंत्रालय ने अधिसूचना में कहा, 'संविधान के अनुच्छेद 324 के खंड (2) के अनुसार राष्ट्रपति ने राजीव कुमार (सेवानिवृत्त आईएएस) को चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त किया है। उनके पदभार ग्रहण करने की तिथि से उनकी नियुक्ति प्रभावी होगी। राष्ट्रपति चुनाव आयुक्त के पद पर राजीव कुमार की नियुक्ति से खुश हैं। चुनाव आयुक्त के रूप में उनकी नियुक्ति उसी समय से प्रभावी होगी जब अशोक लवासा का इस्तीफा प्रभावी होगा।'

गौरतलब है कि अशोक लवासा एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के उपाध्यक्ष के रूप में जल्द ही पदभार ग्रहण करने वाले हैं। वह कार्यकाल पूरा होने से पहले इस्तीफा देने वाले भारतीय इतिहास में दूसरे चुनाव आयुक्त हैं। लवासा का इस्तीफा ऐसे समय में सामने आया है जब अप्रैल 2021 में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के कार्यकाल खत्म होने के बाद वह मुख्य चुनाव आयुक्त बनने वाले थे।

अमित शाह के क्लीनचिट का किया था विरोध

लवासा वर्ष 2019 में उस समय सुर्खियों में आए जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पूर्व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को चुनाव आचार संहिता नियमों का उल्लंघन किए जाने के मामले में दी गई क्लीन चिट पर उन्होंने भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) को अपना असहमति नोट दिया था। चुनाव समाप्त होते ही लवासा की पत्नी सहित उनके परिवार के तीन सदस्य आय की घोषणा नहीं करने और कथित रूप से आय से अधिक संपत्ति के मामले में आयकर विभाग की जांच के घेरे में आ गए।