गुजरात: क्रिकेट मैच के दौरान दलित लड़के ने उठा ली थी गेंद, तलवार से काटा युवक का अंगूठा

गुजरात के पाटन जिले में उच्च जाति दबंगों ने एक दलित व्यक्ति के साथ कथित तौर पर मारपीट की और फिर उसका अंगूठा काट दिया।

Updated: Jun 07, 2023, 09:13 AM IST

अहमदाबाद। भाजपा शासित गुजरात में दलितों के ख़िलाफ़ उत्पीड़न के मामले थमने के नाम नहीं ले रहे हैं। गुजरात के पाटन जिले से एक बेहद शर्मनाक मामला सामने आया है। क्रिकेट मैच के दौरान दलित लड़के के गेंद उठा लेने पर उच्च जाति दबंगों ने उसके चाचा की उंगली काट दी।

मामला पाटन जिले के काकोशी गांव का है। 4 जून को गांव के ही स्कूल के प्ले ग्राउंड में क्रिकेट मैच चल रहा था। एफआईआर के मुताबिक, गांव के स्कूल में बने ग्राउंड में कुछ लड़के क्रिकेट खेल रहे थे। इसी दौरान एक दलित लड़के ने गेंद उठा ली। दलित के गेंद छू लेने की बात से गुस्साए इन लोगों ने लड़के को धमकाया और जातिसूचक गालियां दीं। लड़के के चाचा धीरज परमार ने बीच-बचाव किया तो उस समय के लिए यह मामला शांत हो गया।

उसी दिन शाम के समय क्रिकेट खेल रहे लड़कों के ग्रुप में से 7 लोग धारदार हथियार धीरज परमार और उसके भाई कीर्ति के घर पहुंच गए और मारपीट करने लगे। इसमें से एक हमलावर ने कीर्ति का अंगूठा काट डाला और उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया। पुलिस ने बताया है कि हमलावरों के खिलाफ एससी-एसटी ऐक्ट के साथ-साथ आईपीसी की धारा 326 और 507 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें: MP: दलित घोड़ी चढ़ा तो पुरे गांव ने बारात पर बरसाए पत्थर, बारातियों के साथ पुलिसकर्मी भी घायल

रिपोर्ट्स के मुताबिक आरोपियों के नाम कुलदीप सिंह राजपूत, सिद्धराज सिंह, राजू उर्फ ​​राजदीप, दरबार, जशवंत सिंह राजपूत, चाकुबा लक्ष्मणजी और महेंद्र सिंह है। आरोपियों के खिलाफ दंगे से जुड़े आरोप भी दर्ज किए गए हैं। दो लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।

बता दें कि भाजपा शासित गुजरात में दलितों के साथ उत्पीड़न का ये पहला मामला नहीं है। हाल ही में इस तरह का एक मामला गुजरात के बनासकांठा जिले से भी सामने आया था। बीते 30 मई को आरोपियों ने दलित युवक की सिर्फ इस बात कर पिटाई कर दी थी कि उसने अच्छे कपड़े और सन ग्लास पहना था।आरोप है कि जब युवक की मां उसे बचाने आई तो बदमाशों ने उनके साथ भी मारपीट की और जान से मारने की धमकी दी। मामले में सात लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया गया था।