खट्टर सरकार के भविष्य का फैसला आज, दुष्यंत चौटाला के विधायकों पर टिकी नज़रें

हरियाणा विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 45 है, बीजेपी के पास 40 और दुष्यंत चौटाला की जेजेपी के पास 10 विधायक हैं

Updated: Mar 10, 2021, 03:45 AM IST

Photo Courtesy: Patrika
Photo Courtesy: Patrika

चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा में आज अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होनी है। कांग्रेस ने इसके लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी कर दिया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज दूसरी मर्तबा प्रदेश का बजट पेश करेंगे। कांग्रेस के रुख को देखते हुए बीजेपी और जेजेपी ने भी अपने-अपने विधायकों को व्हिप जारी कर दिए हैं। 

हरियाणा विधानसभा में बहुमत का जादुई आंकड़ा 45 है। बीजेपी के पास 40 विधायक हैं। जबकि जेजेपी के पास दस विधायक हैं। इनके अलावा पांच निर्दलीय विधायक भी अब तक सरकार के साथ हैं। इन आंकड़ों को सरसरी तौर पर देखने से तो लगता है कि हरियाणा में खट्टर सरकार अपना कुनबा बचाने में सफल रहेगी। लेकिन बात इतनी ही नहीं है। कांग्रेस ने सरकार का समर्थन कर रहे विधायकों के सामने यह चुनौती रख दी है कि वे सार्वजनिक तौर पर यह जाहिर करें कि वे किसके साथ हैं? किसानों के हक में हैं या सरकार के बचाव में खड़े हैं?  कुल मिलाकर कांग्रेस हरियाणा की जनता को दिखाना चाहती है कि किसानों के समर्थन करने का दावा करने वाले जेजेपी के दुष्यंत चौटाला असलियत में किसान आंदोलन के खिलाफ और सरकार के पक्ष में हैं।

दूसरी तरफ बीजेपी और जेजेपी के खेमे में यह बेचैनी है कि कहीं उसके विधायक किसानों के दबाव में कोई ऐसा कदम न उठा लें, जिससे खट्टर सरकार मुश्किल में पड़ जाए। दोनों ही दलों ने अपनी तरफ से सरकार बचाने की पूरी कोशिश करते हुए व्हिप भी जारी कर दिया है। दुष्यंत चौटाला ने तो मंगलवार रात को अपने विधायकों के साथ डिनर भी किया।  कांग्रेस भी इसी बात की ताक में है कि जेजेपी के विधायक खट्टर सरकार के विरुद्ध में वोटिंग कर दें। 

कांग्रेस के पास विधानसभा में 31 विधायक हैं। इनके अलावा एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी उसे हासिल है। कांग्रेस को भरोसा है कि किसान आंदोलन के समर्थन में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी के कई विधायक विश्वास मत की वोटिंग के दौरान खट्टर सरकार के खिलाफ वोटिंग कर सकते हैं। कांग्रेस को कहीं न कहीं यह उम्मीद है कि खट्टर सरकार के साथ खुलकर खड़े होने से बचने का दबाव उसके अविश्वास प्रस्ताव को उम्मीद से ज्यादा समर्थन दिला सकता है।