हिमाचल के सोलन में बादल फटने से भारी तबाही, 7 लोगों की मौत, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर आसमान से आफत बरसी है। सोलन स्थित ममलीक के धायावला गांव में बादल फटने की घटना में सात लोगों की मौत हो गई है जबकि दो घर और एक गौशाला बह गई।

Updated: Aug 14, 2023, 10:44 AM IST

सोलन। देश के पहाड़ी राज्यों में एक बार फिर आसमानी आफत बरस रही है। IMD ने हिमाचल और उत्तराखंड के कई ज़िलों में 15 अगस्त तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस बीच हिमाचल प्रदेश के सोलन की ममलीक के धायावला गाँव में बादल फट गया है। बादल फटने से 7 लोगों की मौत की सूचना है।

बादल फटने के बाद की तस्वीरें भी सामने आई हैं, जिसमें दिख रहा है कि पूरा गांव मलबे से पटा हुआ है और हर तरफ तबाही का मंजर नजर आ रहा है। बादल फटने की इस घटना में दो घर और एक गौशाला भी बह गई है। सोलन के डीसी मनमोहन शर्मा के मुताबिक बादल फटने से एक ही परिवार के 7 लोगों की मौत हो गई है जबकि 6 लोगों को रेस्क्यू किया गया है।

भारी बारिश के चलते हिमाचल प्रदेश में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। कई जगहों पर रास्ते बंद हैं। लोग जगह-जगह फंसे हैं। हिमाचल के पहाड़ों पर लगातार भूस्खलन हो रहा है। इस बीच सरकार ने 14 अगस्त को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी की घोषणा कर दी है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने आज यानी 14 अगस्त को प्रस्तावित परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है।

यह भी पढ़ें: चोरी और सीनाजोरी कमीशन राज सरकार का मूल मंत्र बन गया है, सीएम शिवराज पर बरसे कमलनाथ

भारी बारिश में भूस्खलन के कारण कुल्ली मनाली जाने वाले रास्ते बंद हैं। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाइवे से पंडोह के बीच कई जगहों पर भी रास्ते बंद हैं। DGP संजय कुंडू ने टूरिस्ट और स्थानीय लोगों के लिए एडवाइजरी जारी कर नदी-नालों और लैंडस्लाइड संभावित इलाकों में नहीं जाने की सलाह दी है। सड़क पर लगातार हो रहे भूस्खलन के कारण शिमला और चंडीगढ़ को जोड़ने वाले शिमला-कालका राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों ओर बड़ी संख्या में भारी वाहन फंसे हुए हैं। इसके अलावा मंडी जिले के कई स्थानों से घरों और कृषि भूमि को नुकसान की खबरें भी आ रही हैं।

उधर, उत्तराखंड में भी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। उत्तराखंड के चमोली में बीती रात से तेज बारिश हो रही है। भारी बारिश की वजह नदी का जलस्तर बढ़ गया और लोगों के घरों से लेकर दुनकानों तक में पानी आ गया है। उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है, जबकि हरिद्वार समेत कई दूसरे ज़िलों में यलो अलर्ट है। हरिद्वार में गंगा नदी ख़तरे के निशान से एक मीटर ऊपर बह रही है। मुसालाधार बारिश की वजह से कई जगहों पर लैंड स्लाइड के बाद सड़कें बंद है।