IMD: अगस्त महीने में बारिश का 44 साल का रिकॉर्ड टूटा 

Monsoon 2020: देश भर में इस बार अगस्त के महीने में हुई औसत से 25 फीसदी अधिक बारिश, सितंबर महीने में अपेक्षाकृत कम होगी बारिश

Updated: Sep 09, 2020 02:48 PM IST

IMD: अगस्त महीने में बारिश का 44 साल का रिकॉर्ड टूटा 

नई दिल्ली। मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के अनुसार देश भर में अगस्त महीने में बारिश का 44 साल का रिकॉर्ड टूट गया है। इससे पहले 1976 के अगस्त महीने में सबसे ज्यादा बारिश हुई थी। आईएमडी की रिपोर्ट के अनुसार अगस्त महीने में भारत में 296.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि महीने की औसत बारिश 237.2 मिलीमीटर है। लिहाज़ा देश भर में इस बार अगस्त के महीने में औसत से 25 फीसदी अधिक बारिश हुई है। 

रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले अगस्त 1976 में सबसे ज़्यादा बारिश हुई थी। उस समय सामान्य से 28.4 फीसदी बारिश हुई थी। रिपोर्ट के मुताबिक इस दफा अगस्त महीने में सबसे ज़्यादा बारिश भारत के मध्य क्षेत्र में हुई है। मध्य भारत में सामान्य से 57 फीसदी अधिक हुई है तो वहीं पूर्वोत्तर भारत में औसत से 18 फीसदी कम बारिश हुई है। मॉनसून विभाग ने जारी महीने में औसत से कम बारिश होने की ही संभावना जताई है।

आईएमडी की ताजा रिपोर्ट के अनुसार एक अगस्त से 28 अगस्त तक देशभर में 296.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि महीने के दौरान औसत बारिश 237.2 मिलीमीटर होती है। इस प्रकार, देशभर में अगस्त में औसत से 25 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।

सितंबर में कम होगी बारिश 

आईएमडी का पूर्वानुमान है कि अब मानसून का रुख उत्तर-पश्चिम भारत की तरफ है जबकि दक्षिण भारत में भारी बारिश से राहत मिल सकती है। सितंबर महीने में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी। अक्टूबर के संबंध में अभी पूर्वानुमान जारी नहीं किया गया है."