JEE मेन का शिड्यूल जारी, आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, फरवरी 2021 में होगा एग्ज़ाम

JEE Main 2021 : इस बार साल में चार बार और 13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा, साल में चार बार होने वाली परीक्षा के बेस्ट स्कोर के आधार पर बनेगी रैंकिंग

Updated: Dec 17, 2020, 02:27 AM IST

JEE मेन  का शिड्यूल जारी, आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू, फरवरी 2021 में होगा एग्ज़ाम
Photo Courtesy : The Siasat Daily

नई दिल्ली। इंजीनियरिंग में दाखिले के लिए आयोजित की जाने वाली JEE मेन परीक्षा का शिड्यूल जारी हो गया है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार को घोषणा करते हुए कहा कि 2021 में जेईई की मेन परीक्षा पहली बार 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच होगी। परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज यानी बुधवार से ही शुरू हो गई है और 16 जनवरी तक चलेगी। आवेदन पत्र वेबसाइट jeemain.nta.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इसी वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन फीस भी जमा की जा सकती है। फीस जमा करने की अंतिम तारीख 17 जनवरी रखी गई है। 

खास बात ये है कि इस बार जेईई मेन 2021 का आयोजन साल में चार बार किया जाएगा। फरवरी के बाद दूसरी बार ये परीक्षा 15 से 18 मार्च तक, तीसरी बार 27 से 30 अप्रैल तक और चौथी बार 24 से 28 मई 2021 को होगी। परीक्षाएं दो पाली में होंगी, सुबह 9 बजे से 12 बजे तक और फिर दोपहर 3 बजे से 6 बजे तक। साल में चार बार परीक्षा लेने का फैसला इसलिए किया गया है ताकि अलग अलग समय पर होने वालीं विभिन्न राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं के कारण JEE मेन परीक्षा के आयोजन में कोई दिक्कत न हो। इससे पहले यह इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती रही है। 

13 भाषाओं में आयोजित होगी परीक्षा 

JEE मेन परीक्षा अब कुल 13 भाषाओं में होगी- अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, बांग्ला, असमी, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, तमिल, उर्दू, तेलुगू और पंजाबी। अभी तक यह परीक्षा सिर्फ अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में ही होती रही है। 2021 के चारों चांस में स्टूडेंट्स के बेस्ट एनटीए स्कोर के आधार पर मेरिट लिस्ट/रैंकिंग बनेगी। 

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बुधवार सुबह अपने एक वीडियो संदेश को ट्वीट कर कहा, 'पिछले कुछ दिनों से छात्रों से मेरा लगातार संवाद हो रहा था। उनकी ओर से दिए गए सुझावों को हमने एनटीए को सकारात्मक परीक्षण के लिए भेजा था। एनटीए ने उनमें गहन विचार विर्मश किया है। आज जब आप मुझसे शाम 6 बजे जुड़ेंगे तो मैं आपको बताऊंगा कि एनटीए ने परीक्षा कितनी बार हो और कब-कब हो, इस पर क्या निर्णय लिया है।' इसके बाद शिक्षा मंत्री ने बुधवार शाम को परीक्षाओं को लेकर ऐलान कर दिया। 

इससे पहले मंगलवार को परीक्षा का आयोजन करने वाली संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने भी कहा था कि जेईई मेन की तिथि व नोटिफिकेशन जल्द ही जारी होगा। गौरतलब है निशंक ने 10 दिसंबर को भी एक वेबिनार के जरिए आगामी बोर्ड परीक्षाओं और जेईई मेन व नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं के मुद्दे पर छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के प्रश्नों के जवाब दिए थे। उन्होंने जेईई मेन 2021 और नीट 2021 परीक्षाओं को लेकर कहा कि इन दोनों प्रतियोगी परीक्षाओं का सिलेबस कम करने पर गहन विचार विमर्श चल रहा है। निशंक ने कहा जेईई मेन परीक्षा अभी साल में दो बार होती है। इसे तीन से चार बार कराने के सुझाव पर सरकार विचार कर रही है।