Chinese App: 47 और चीनी एप पर बैन

पहले बैन की गईं एप के क्लोन के रूप में काम कर रही थीं 47 एप्लिकेशन, जल्द जारी होगी सूची

Updated: Jul-27, 2020, 08:17 PM IST

Chinese App:  47 और चीनी एप पर बैन

नई दिल्ली। पिछले महीने 59 चीनी एप पर प्रतिबंध लगाने के बाद केंद्र सरकार ने 47 और चीनी एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। बताया जा रहा कि ये 47 एप पहले प्रतिबंधित की गईं एप्लिकेशन के क्लोन के तौर पर काम कर रही थीं। सरकार जल्द ही इन एप्लिकेशन की लिस्ट जारी करेगी।

बताया यह भी जा रहा कि 250 दूसरी चीनी एप्लिकेशन की एक लिस्ट भी तैयार की गई है। यह देखा जाएगा कि कहीं ये एप निजता और राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन तो नहीं कर रही हैं। इन एप्लिकेशन में पब्जी सहित अलीबाबा से जुड़ी एप्लिकेशन शामिल हैं।इससे पहले 59 चीनी एप्लिकेशन पर प्रतिबंध लगाते हुए सरकार ने कहा था कि ये एप्लिकेशन उन गतिविधियों में लिप्त हैं, जो भारतकी संप्रभुता, अखंडता और रक्षा के प्रति पूर्वाग्रह से ग्रस्त हैं। सरकार के इस कदम ने बाद गूगल प्ले स्टोर से इन एप्लिकेशन को हटा दिया था।

भारत सरकार के इस कदम पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा था कि चीन इस कदम से बेहत चिंतित है। उन्होंने यह भी कहा था कि भारत सरकार की यह जिम्मेदारी है कि वह अंतरराष्ट्रीय नियम कानूनों का पालन करते हुए चीनी कंपनियों के हितों की रक्षा करे। बैन की गईं इन एप्लिकेशन में भारत में खासा लोकप्रिय टिक टॉक का भी नाम शामिल था। यह बताया जा रहा था कि टिक टॉक सरकार के इस कदम के खिलाफ कानूनी दरवाजा खटखटाएगा। हालांकि, टिक टॉक ने ऐसे करने से मना कर दिया था।