भारतीय उपभोक्ताओं पर ही पड़ेगा असर, 1338 करोड़ का जुर्माना लगाए जाने पर गूगल की प्रतिक्रिया

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने गूगल पर 1338 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। गूगल ने इस पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारतीय उपभोक्ताओं पर इसका असर पड़ सकता है।

Updated: Oct 21, 2022, 02:34 PM IST

नई दिल्ली। भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गूगल पर 1,337.76 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया है। CCI ने आरोप लगाया है कि गूगल ने एंड्रॉयड मोबाइल उपकरण क्षेत्र में अपनी मजबूत उपस्थिति का गलत फायदा उठाया है। अब इसपर गूगल की ओर से भी प्रतिक्रिया आई है। गूगल ने कहा कि इससे भारतीय उपभोक्ताओं को ही नुकसान होगा।

सीसीआई के आदेश के बाद अपनी पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया में गूगल ने कहा कि एंड्रायड ने सभी के लिए अधिक विकल्प बनाए हैं और यह ऐप भारत तथा दुनिया भर में हजारों सफल व्यवसायों का समर्थन करता है। गूगल के प्रवक्ता ने कहा कि, 'सीसीआई का फैसला भारतीय उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए एक बड़ा झटका है, जिससे एंड्रायड की सुरक्षा सुविधाओं पर भरोसा करने वाले भारतीयों के लिए एक गंभीर सुरक्षा जोखिम पैदा होगा और भारतीयों के लिए मोबाइल उपकरणों की लागत बढ़ेगी।'

गूगल ने आगे कहा, 'हम अगले कदम का मूल्यांकन करने के लिए इस फैसले की समीक्षा करेंगे।' बता दें कि सीसीआई ने प्रमुख इंटरनेट कंपनी को अनुचित कारोबारी गतिविधियों को रोकने और बंद करने का निर्देश दिया है। CCI ने गुरुवार को कहा था कि गूगल को एक निर्धारित समय-सीमा के भीतर अपने कामकाज के तरीके को संशोधित करने का निर्देश भी दिया गया है। गूगल, एंड्रॉयड ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम) का संचालन और प्रबंधन करता है। दूसरी कंपनियों को जो लाइसेंस जारी किए जाते हैं, वो भी गूगल द्वारा ही किया जाता है।