क्या विदेश मंत्री स्टॉकहोम सिंड्रोम से ग्रसित हैं, चीन को लेकर एस जयशंकर के बयान पर कांग्रेस का पलटवार

हमारे देश के विदेश मंत्री कह रहे हैं, क्योंकि हम छोटी अर्थव्यवस्था हैं इसलिए चीन जैसी बड़ी अर्थव्यवस्था को अटैक नहीं कर सकते। विदेश मंत्री ने देश के हर सैनिक का हौसला तोड़ने का काम किया है: सुप्रिया श्रीनेत

Updated: Feb 22, 2023, 08:59 AM IST

नई दिल्ली। भारत के विदेश मंत्री एय जयशंकर के चीन और भारतीय सीमा की सुरक्षा को लेकर दिए बयान के बाद अब कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने एस जयशंकर को सबसे असफल विदेशमंत्री करार दिया है। उन्होंने कहा कि चीन को 'लाल आंख' दिखाने की बजाय लाल शर्ट पहन कर स्वागत क्यों किया जा रहा है।

सुप्रिया श्रीनेत ने बुधवार को AICC मुख्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, "हमारे विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि चीन की अर्थव्यवस्था बड़ी है और हमारी छोटी अर्थव्यवस्था है। हम जाकर उनसे लड़ नहीं सकते हैं। गलवान घाटी में 20 जवानों की शहादत हुई है और हमारे देश के विदेश मंत्री कह रहे हैं कि क्योंकि हम छोटी अर्थव्यवस्था हैं तो हम बड़ी अर्थव्यवस्था को अटैक नहीं कर सकते हैं। आप क्या कर रहे हैं सेना के शौर्य, पराक्रम, उनके हौसले के साथ? इस तरह तो बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश से छोटी अर्थव्यवस्था वाले देश को तो लड़ना ही नहीं चाहिए।"

जयशंकर से कांग्रेस के 8 सवाल

1. आप और आपके आका चीन का नाम क्यों नहीं लेते? अप्रैल 2020 की यथास्थिति कैसे बनेगी?
2. 20 जाबाँजों की शहादत के बाद भी व्यापार घाटा कैसे बढ़ता जा रहा है?
3. चीनी अतिक्रमण के बारे में वह क्या कहेंगे? पेट्रोलिंग प्वाइंट बफर ज़ोन कैसे बनते जा रहे हैं?
4. क्या उन्होंने पीएम को सलाह दी थी कि देश को बताएँ कि कोई घुसा नहीं है?
5. क्या चीन सीमाई क्षेत्र में पुल बना रहा है, उस पर वह चुप रहेंगे?
6. चीन सीमा क्षेत्र में जो रेल लाइन बना रहा है उससे क्या भारतीय अखंडता को ख़तरा नहीं है?
7. क्या एस. जयशंकर स्टॉकहोम सिंड्रोम से ग्रसित हैं? चीन से सवाल पूछने की जगह आप और आपके आका जब देखो शी जिनपिंग से गलबहियां करने लगते हैं।
8. अगर देश के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय साजिश हो रही है तो आप बतौर विदेश मंत्री क्या कर रहे हैं? आपका मंत्रालय और उसके अधिकारी क्या कर रहे हैं?

दरअसल, एस जयशंकर ने कल ही न्यूज एजेंसी एएनआई को एक इंटरव्यू दिया था। इस दौरान चीन के मुद्दे पर राहुल गांधी के सवालों पर जयशंकर ने कहा था, 'हम पर आरोप लगता है कि हम चीन से डरते हैं, उसका नाम भी नहीं लेते हैं। मैं बता दूं कि हम चीन से नहीं डरते। अगर हम डरते तो भारतीय सेना को चीन बॉर्डर पर किसने भेजा? ये सेना राहुल गांधी ने नहीं भेजी, नरेंद्र मोदी ने भेजी है। कांग्रेस और विपक्षी पार्टियाँ आरोप लगाती हैं कि लद्दाख में पैंगोंग झील के पास चीन ब्रिज बना रहा है। मैं आपको बता दूँ कि यह इलाक़ा 1962 से चीन के अवैध कब्जे में है।'