लोकसभा में उठा देवेंद्र तोमर के वायरल वीडियो का मुद्दा, कांग्रेस सांसद ने पेश किया स्थगन प्रस्ताव

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र तोमर के वायरल वीडियो का मामला, कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने पेश किया स्थगन प्रस्ताव, मामले पर तत्काल बहस की मांग की

Updated: Dec 11, 2023, 12:47 PM IST

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान सामने आए केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के बेटे देवेंद्र तोमर के वीडियो ने भूचाल मचा दिया था। हालांकि, एक महीने से अधिक समय बाद भी इस मामले में कोई जांच शुरू नहीं हुई है। अब यह मामला संसद में भी उठा है। कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव पेश कर इसपर तत्काल बहस की मांग की है।

मणिकम टैगोर ने लोकसभा सचिवालय को संबोधित स्थगन प्रस्ताव में कहा है कि हाल ही में एक वीडियो सामने आया था, जिसमें केंद्रीय मंत्री के बेटे और एक व्यक्ति के बीच एक खनन व्यायसायी से रिश्वत के माध्यम से प्राप्त करोड़ों रुपये के हस्तांतरण की सुविधा के लिए बैंक खाते खोलने पर चर्चा करते हुए बातचीत का खुलासा हुआ था। कथित क्लिप में मंत्री के बेटे को एक वीडियो कॉल में 100 करोड़ रुपये की धनराशि के लेन-देन की रणनीति बनाते हुए दिखाया गया है।

टैगोर ने कहा कि सरकार में जनता का विश्वास सर्वोपरि है, और इन आरोपों की जांच हमारे लोकतांत्रिक संस्थानों की अखंडता को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हमारे देश के नागरिक अपने निर्वाचित प्रतिनिधियों से पारदर्शिता और जवाबदेही की पात्रता रखते हैं, और यह सरकार का कर्तव्य है कि वह इन आरोपों को एड्रेस करे और लोगों को स्पष्ट जवाब दे। ऐसा करने में विफलता हमारी लोकतांत्रिक प्रक्रियाओं में जनता के विश्वास को और कमजोर कर देगी।

कांग्रेस सांसद ने सदन से आग्रह करते हुए कि अन्य नियमित कामकाज को स्थगित कर इस मामले पर बहस बुलाई जाए और सरकार को त्वरित और पारदर्शी जांच शुरू करने का निर्देश दिया जाए। दावों की सत्यता का पता लगाने और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को व्यापक जांच करने का काम सौंपा जाना चाहिए।

बता दें कि हाल में केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर के बेटे देवेंद्र के दो वीडियो सामने आए थे। एक वीडियो में मंत्री पुत्र 500 करोड़ तक की डील की बात करते नजर आ रहे हैं। इसमें खनन व्यवसायियों से पैसे लेकर दुसरे बैंक में ट्रांसफर करने की बात हो रही है। हैरानी की बात ये है कि तोमर जिनसे बात कर रहे हैं, उन्होंने खुद मीडिया से खुलासा किया था कि तोमर कनाडा में गांजे की खेती करते हैं।