कर्नाटक कांग्रेस के उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी, कोलार से चुनाव नहीं लड़ेंगे सिद्धारमैया

पूर्व बीजेपी नेता लक्ष्मण सावदी को अथानी सीट से टिकट दिया गया है

Publish: Apr 15, 2023, 06:03 PM IST

बेंगलुरु। कर्नाटक विधानसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। इस सूची में 43 सीटों पर कांग्रेस पार्टी ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इस सूची में कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया को लेकर भी फैसला किया गया है। 

पूर्व सीएम सिद्धारमैया के कोलार विधानसभा सीट से लड़ने के आग्रह को पार्टी ने अस्वीकार कर दिया है। कोलार सीट से कांग्रेस ने मंजूनाथ को टिकट दिया है। जिसका मतलब है कि सिद्धारमैया अब वरुणा से ही चुनाव लड़ेंगे। 

सिद्धारमैया ने हाल ही में कोलार सीट से भी चुनाव लड़ने की इच्छा जताई थी। लेकिन पार्टी ने पहले ही वरुणा सीट से उनकी उम्मीदवारी की घोषणा कर दी थी। ऐसे में सिद्धारमैया को सिर्फ एक सीट से ही संतोष करना पड़ा है। 

दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी ने राज्य के पूर्व डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी को अथानी सीट से टिकट दिया है। लक्ष्मण ने इसी सीट से टिकट न मिलने के कारण बीजेपी छोड़ दी थी। जिसके बाद शुक्रवार को वह रणदीप सुरजेवाला, डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया से मिलने पहुंचे थे। लक्ष्मण सावदी ने कांग्रेस नेताओं के समक्ष अथानी सीट से टिकट देने की गुजारिश की जिसे कांग्रेस पार्टी ने मान लिया। 

हालांकि कर्नाटक कांग्रेस के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अभी बीजेपी के कई और नेता और विधायक कांग्रेस पार्टी में शामिल होना चाहते हैं लेकिन अब कांग्रेस में उतनी जगह खाली नहीं बची है। राज्य में 10 मई को विधानसभा चुनाव होने हैं जिसके परिणाम 13 मई को आएंगे। पिछले विधानसभा चुनाव में वोट शेयर के हिसाब से कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी थी। हालांकि अधिक सीटें बीजेपी के खाते में गई थी। 

बीजेपी के बहुमत के आंकड़े से दूर रहने के बाद कांग्रेस और जेडीएस ने मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी और सीएम पद एचडी कुमारस्वामी को दिया गया था। हालांकि एक साल के भीतर ही बीजेपी ने खरीद फरोख्त की रणनीति अपनाकर सत्ता पर कब्जा जमा लिया था और बीएस येदियुरप्पा को सीएम बना दिया। लेकिन ठीक दो साल बाद ही बीजेपी को अपना सीएम बदलना पड़ा और बसवराज बोम्मई को राज्य का सीएम बनाया गया।