LAC पर भारत चीन के बीच सैन्य विस्तार से बढ़ रहा जंग का खतरा, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में बड़ा दावा

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत और चीन द्वारा सीमा के विवादित हिस्से पर बढ़ती सैन्य गतिविधियों से दोनों परमाणु ताकतों के बीच सशस्त्र टकराव का जोखिम बढ़ रहा है।

Updated: Mar 09, 2023, 11:43 AM IST

नई दिल्ली। अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में भारत और चीन को लेकर एक बड़ा दावा किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, एलएसी पर भारत-चीन के बीच सैन्य विस्तार से जंग का खतरा बढ़ रहा है। अमेरिकी इन्टेलिजेन्स कम्युनिटी की एनुअल थ्रेट एसेसमेंट (खतरे का सालाना आकलन) की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। 

रिपोर्ट के मुताबिक भारत और चीन द्वारा एलएसी के विवादित हिस्से पर बढ़ती सैन्य गतिविधियों से दोनों परमाणु देशों के बीच सशस्त्र टकराव का खतरा बढ़ रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा होने से अमेरिकी नागरिकों और हितों के लिए सीधा खतरा पैदा हो सकता है। ऐसे में इस मामले में अमेरिकी हस्तक्षेप ज़रूरी हो जाता है।

रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि भारत और चीन के बीच रिश्ते साल 2020 में हुई गंभीर झड़प के मद्देनजर तनावपूर्ण रहेंगे। यह तनावपूर्ण माहौल भारत और चीन द्वारा द्विपक्षीय सीमा वार्ता में जुटे रहने और सीमा विवाद को हल करने की कोशिशों के बावजूद बना रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और चीन के बीच पिछली झड़पों ने इस बात को साबित किया है कि एलएसी पर जारी तनाव बेहद तेजी से बढ़ सकता है।

एलएसी पर चीन के साथ जारी सैन्य गतिरोध के बीच रक्षा मामलों से जुड़ी खुफिया एजेंसियों ने हाल ही में अपनी टुकड़ियों के लिए एक एडवाइजरी जारी की थी, ताकि इस बात को सुनिश्चित किया जाए कि जवान चीनी मोबाइल फोनों का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। एडवाइजरी में कहा गया था कि टुकड़ियों और यूनिटों को अपने जवानों को अलग-अलग तरीकों से संवेदनशील बनाना होगा, ताकि वे ऐसे (चीन-निर्मित) मोबाइल फोन के इस्तेमाल में सावधानी बरतें।