केरल में BJP को बड़ा झटका, NDA के तीन उम्मीदवारों का नामांकन रद्द

6 अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले थालास्सेरी, गुरुवायूर और देवीकुलम निर्वाचन क्षेत्र के एनडीए उम्मीदवारों के नामांकन पर्चा ठीक से न भरे जाने की वजह से ख़ारिज हो गए हैं

Updated: Mar 21, 2021, 07:13 AM IST

Photo Courtesy: News18
Photo Courtesy: News18

त्रिवेंद्रम। केरल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले राज्य में बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को बड़ा झटका लगा है। 6 अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए थालास्सेरी, गुरुवायूर और देवीकुलम विधानसभा क्षेत्रों के उम्मीदवारों के नामांकन पत्र जांच अधिकारियों ने रद्द कर दिए हैं। प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर भाजपा के उम्मीदवारों और एक सीट पर उसकी सहयोगी पार्टी अन्नाद्रमुक के उम्मीदवार का नामांकन रद्द हुआ है।

केरल में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने के लिए जूझती बीजेपी के लिए यह एक बड़ा झटका माना जा रहा है। उम्मीदवारों का नामांकन रद्द होने के बाद बीजेपी ने केरल हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। बीजेपी ने कहा है कि वह इसे कानूनी रूप से लड़ेगी।

कन्नूर से बीजेपी के एन. हरिदास ने थालास्सेरी विधानसभा सीट से नामांकन भरा था। निर्वाचन अधिकारी ने उनके नामांकन को इसलिए खारिज कर दिया क्योंकि उनके नामांकन पत्र पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के हस्ताक्षर नहीं थे। गुरुवायुर विधासभा क्षेत्र से केरल में बीजेपी महिला मोर्चे की अध्यक्ष निवेदिता ने नामांकन किया था, लेकिन उनका पर्चा इसलिए खारिज हो गया, क्योंकि उनके नामांकन पत्र पर पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का नाम नहीं दिया गया था।

इसके अलावा देवीकुलम विधानसभा क्षेत्र में एआईएडीएमके नेता धनलक्ष्मी मारिमुथू का नामांकन पत्र भी खारिज हो गया। निर्वाचन अधिकारियों ने बताया कि उन्होंने फॉर्म 26 नहीं भरा था, इस कारण उनका नामांकन पत्र खारिज किया गया है। केरल कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ गठबंधन को फायदा पहुंचाने के लिए एनडीए उम्मीदवारों ने जानबूझकर अधूरे नामांकन पत्र भरे हैं।