MP के बाद यूपी में नाइट कर्फ्यू लागू, शनिवार से प्रभावी होगी रात्रिकालीन पाबंदी

ओमिक्रोन संक्रमण के खतरे को देखते हुए यूपी सरकार ने नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है, शनिवार रात से यह प्रभावी हो जाएगा

Updated: Dec 24, 2021, 06:09 AM IST

नई दिल्ली। लगातार बढ़ते ओमिक्रोन के खतरे के बीच एक बार फिर पाबंदियों की वापसी हो गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला कर लिया है। शनिवार रात ग्यारह से पूरे राज्य में नाइट कर्फ्यू प्रभावी हो जाएगा। आगामी आदेश तक प्रदेश भर में रात ग्यारह बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

नाइट कर्फ्यू के साथ साथ प्रदेश में शादी समारोह में शिरकत करने वाले मेहमानों की संख्या भी सीमित कर दी गई है। अब शादी समारोह में अधिकतम 200 लोग ही शिरकत कर पाएंगे। जबकि शादी समारोह के आयोजन की सूचना भी प्रशासन को देनी होगी।

उत्तर प्रदेश से पहले मध्य प्रदेश सरकार ने भी गुरुवार शाम को राज्य भर में नाइट कर्फ्यू लागू करने का एलान कर दिया था। पूरे मध्य प्रदेश में रात्रि ग्यारह बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लागू कर दिया गया। अब योगी सरकार ने भी अपने राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय किया है।

उत्तर प्रदेश में अब तक ओमिक्रोन के कुल दो मामले दर्ज किए गए हैं। लेकिन जिस तरह से ओमिक्रोन का फैलाव लगातार बढ़ रहा है, उसे देखते हुए कोरोना की तीसरी लहर की आशंका बढ़ गई है। लिहाजा देश भर में एक बार फिर कोरोना पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है।

देश भर में अब तक ओमिक्रोन के 350 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं। 16 राज्यों में अब तक ओमिक्रोन के 358 मामले सामने आए हैं। सबसे ज्यादा 88 मामले महाराष्ट्र में दर्ज किए गए हैं। जबकि राजधानी दिल्ली में अब तक 67 लोगों में ओमिक्रोन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। वहीं तेलंगाना में 38 और तमिलनाडु में 34 लोगों के ओमिक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।