कोरोना का नया वेरिएंट Omicron भारत के लिए चेतावनी, WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन

विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि यह वेरिएंट डेल्टा की तुलना में और संक्रामक हो सकता है, हम कुछ दिनों में इस स्ट्रेन के बारे में और जान सकेंगे

Updated: Nov 28, 2021, 01:42 PM IST

कोरोना का नया वेरिएंट Omicron भारत के लिए चेतावनी, WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन
Photo Courtesy: HT

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट Omicron ने दुनियाभर की चिंताएं बढ़ा दी है। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन की चीफ साइंटिस्ट ने इस स्ट्रेन को लेकर भारत को खास तौर पर चेतावनी दी है। WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने कहा है कि Omicron भारत में कोविड के उचित व्यवहार के लिए एक चेतावनी हो सकता है।

एक भारतीय न्यूज़ चैनल से बातचीत के दौरान सौम्या स्वामीनाथन ने हरसंभव सावधानी बरतने और मास्क यूज करते रहने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मास्क आपकी जेब में रखा वैक्सीन है जो विशेष रूप से इनडोर सेटिंग्स में अत्यधिक प्रभावी है।' नए वेरिएंट से बचाव के तरीकों को लेकर स्वामीनाथन ने कहा कि Omicron से लड़ने के लिए विज्ञान आधारित रणनीति की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: धारवाड़ मेडिकल कॉलेज में 99 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर 281 पहुंचा, फ्रेसर्स पार्टी बनी सुपरस्प्रेडर

स्वामीनाथन ने बताया कि सभी वयस्कों का फुली वैक्सीनेशन, सामूहिक समारोहों और भीड़भाड़ से बचना, बड़े स्तर पर जीनोम सिक्वेंसिंग, कोरोना केस में किसी भी असामान्य वृद्धि की बारीकी से निगरानी करना, वैज्ञानिकों द्वारा बताए गए ओमिक्रोन से लड़ने के लिए ये कुछ सुझाव हैं, जिससे चिंता कम हो सकती है। स्वामीनाथन ने आगे कहा कि यह वैरिएंट डेल्टा की तुलना में अधिक संक्रामक हो सकता है। हम कुछ दिनों में इस स्ट्रेन के बारे में और जान सकेंगे।

बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) Omicron को वेरिएंट ऑफ कंसर्न की श्रेणी में डाला है। चूंकि यह डेल्टा समेत अन्य सभी म्युटेटेड स्ट्रेन्स से ज्यादा संक्रामक हो सकता है। हालांकि, यह कितना घातक है, इस बारे में पक्के तौर पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता। स्वामीनाथन के मुताबिक इस वेरिएंट की विशेषताओं को पता करने के लिए हमें और अधिक स्टडी करने की जरूरत है।