ऑपरेशन नमकीन के अंतर्गत गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से 56 किलो कोकेन जब्त

कोकेन की ये खेप नमक के साथ छुपाकर ईरान से मुंद्रा पोर्ट कच्छ लाई गई थी अंतर्राष्ट्रीय अवैध बाजार में 500 करोड़ रूपए से अधिक कीमत बताई गई है

Updated: May 27, 2022, 08:25 AM IST

ऑपरेशन नमकीन के अंतर्गत गुजरात के मुंद्रा पोर्ट से 56 किलो कोकेन जब्त
Courtesy : The New Indian Express

भोपाल। राजस्व खुफिया निदेशालय ने गुजरात के कच्छ स्थित मुंद्रा पोर्ट से 52 किलो कोकेन जब्त की है जिसकी अंतर्राष्ट्रीय अवैध बाजार में कीमत 500 करोड़ रुपए से अधिक बताई जा रही है। ईरान से कोकेन की ये खेप नमक के साथ छुपाकर लाई गई थी।

यह भी पढ़ें...MP कांग्रेस ने किया मीडिया विभाग का गठन, केके मिश्रा अध्यक्ष नियुक्त, अभय दुबे बने कोऑर्डिनेटर

राजस्व खुफिया निदेशालय को खबर मिली थी कि ईरान से आयात की जा रही नमक की खेपों में नशीले पदार्थ की संभावना हो सकती है इसे देखते हुए डीआरआई ने ऑपरेशन नमकीन अभियान चलाया गया।इसके अंतर्गत ईरान से आए 25 मिट्रिक टन सामान्य नमक के 1000 बैग की जांच की गई। तीन दिनों तक चली जांच में कुछ संदिग्ध बैग की पहचान की गई। फोरेंसिक विज्ञान निदेशालय ने परीक्षण के उपरांत संदिग्ध पदार्थ को कोकेन प्रमाणित किया।

एनडीपीएस अधिनियम, 1985 के प्रावधानों के तहत जांच और जब्ती की कार्यवाही जारी है. उक्त आयात खेप में शामिल विभिन्न व्यक्तियों की भूमिका की भी डीआरआई द्वारा जांच की जा रही है.इससे पहले इसी मुंद्रा पोर्ट से 2988 किलोग्राम हीरोइन जब्त की थी जिसकी कीमत 21000 करोड़ रुपए थी।इस पोर्ट का संचालन गौतम अडानी की कंपनी अडानी समूह द्वारा किया जाता है।