अमेरिका के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, कई मायनों में खास होगा ये राजकीय यात्रा

इस दौरान भारत और अमेरिका के बीच छह बड़े रक्षा समझौते होंगे। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले दोनों देशों के बीच ड्रोन डील हो चुकी है और अब जब पीएम राजकीय यात्रा पर US पहुंचेंगे तो इस दौरे पर सबसे बड़ी डिफेंस डील को अंजाम दिया जाएगा।

Updated: Jun 20, 2023, 10:11 AM IST

अमेरिका के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री मोदी, कई मायनों में खास होगा ये राजकीय यात्रा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यानी आज अमेरिका के 3 दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं। यह पीएम मोदी की एक अहम राजकीय यात्रा है। राजकीय यात्रा पर रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री ने अपने कार्यक्रम को लेकर ट्वीट किया। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘अमेरिका के लिए रवाना हो रहा हूं, जहां मैं न्यूयॉर्क शहर और वॉशिंगटन डीसी में कार्यक्रमों में भाग लूंगा। इन कार्यक्रमों में यूएन हेडक्वार्टर पर योग दिवस समारोह, जो बाइडन के साथ बातचीत और अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करना और बहुत कुछ शामिल है।’

पीएम मोदी के इस दौरे पर दुनिया की निगाहें टिकी हुई हैं। भारत और अमेरिका के बीच कई अहम डील होने की भी उम्मीद जताई जा रही है। यात्रा के दौरान जेट इंजन प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर एक अभूतपूर्व सौदे की भी उम्मीद है। यात्रा से पहले जारी एक बयान में कहा कि वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के निमंत्रण पर अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं। और यह ‘विशेष निमंत्रण’ दर्शाता है कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के बीच यह साझेदारी कितनी अहम एवं मजबूत है।

पीएम मोदी के अमेरिकी दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच छह बड़े रक्षा समझौते होंगे। पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले दोनों देशों के बीच ड्रोन डील हो चुकी है और अब जब पीएम राजकीय यात्रा पर US पहुंचेंगे तो इस दौरे पर सबसे बड़ी डिफेंस डील को अंजाम दिया जाएगा। पीएम मोदी, अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान व्यस्त कार्यक्रमों के बीच शीर्ष भारतीय अमेरिकी सीईओ से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह बुधवार को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह की अगुवाई करेंगे।