बीजेपी प्रायोजित है प्रशांत किशोर की जन सुराज यात्रा, जेडीयू चीफ ललन सिंह का बड़ा दावा

पोल स्ट्रेटजिस्ट से राजनेता बने प्रशांत किशोर ने अपने जन सुराज अभियान के तहत रविवार को पश्चिम चंपारण जिले से 3500 किलोमीटर की पदयात्रा शुरू की है।

Updated: Oct 03, 2022, 12:47 PM IST

पटना। जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन उर्फ़ ललन सिंह ने पोल स्ट्रेटजिस्ट प्रशांत किशोर की 'जन सुराज यात्रा' को बीजेपी प्रायोजित करार दिया है। ललन सिंह ने स्पष्ट कहा कि प्रशांत किशोर की रविवार से निकाली जन सुराज यात्रा भाजपा प्रायोजित हैं। सिंह ने तर्क देते हुए कहा कि इतनी पुरानी पार्टी होने के बावजूद भी ना जनता दल यूनाइटेड, ना राष्ट्रीय जनता दल ने आज तक अख़बारों में जैकेट विज्ञापन दिया है। जबकि प्रशांत किशोर ने सभी अख़बारों को नगद भुगतान इस विज्ञापन के बदले किया है। आखिर यह पैसा कहां से आ रहा है?

बता दें कि पोल स्ट्रेटजिस्ट से राजनेता बने प्रशांत किशोर ने अपने जन सुराज अभियान के तहत रविवार को पश्चिम चंपारण जिले से 3500 किलोमीटर की पदयात्रा शुरू की। किशोर ने अपनी यात्रा पश्चिम चंपारण के भितिहारवा प्रखंड स्थित गांधी आश्रम से महात्मा गांधी की 153वीं जयंती के अवसर पर शुरू की। इसी जगह से राष्ट्रपिता ने 1917 में अपना पहला सत्याग्रह आंदोलन शुरू किया था। किशोर ने रविवार दोपहर करीब 1.45 बजे अपने समर्थकों के साथ सड़कों पर माहौल बनाने के साथ मार्च निकाला जहां रास्ते में लोगों ने उनका स्वागत किया।

यह भी पढ़ें: हमें कोई नहीं रोक सकता, जैसे आज यह बारिश नहीं रोक पाई, भारी बारिश में राहुल का संबोधन, टस से मस नहीं हुए लोग

जनसुराज अभियान द्वारा शेयर किए गए डिटेल्स के मुताबिक प्रशांत किशोर की यह यात्रा 12-18 महीनों तक चलने की संभावना है। इसके बाद उनके व्यापक रूप से राजनीति के क्षेत्र में नए सिरे से प्रवेश किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। हालांकि किशोर ने अक्सर इस बात पर जोर दिया है कि ऐसा कोई भी निर्णय केवल वे लोग ही ले सकते हैं जो खुद को उनके साथ अभियान में जोड़ते हैं।

जन सूराज की ओर से हाल ही में जारी एक बयान में कहा गया है कि किशोर यात्रा के दौरान हर पंचायत और प्रखंड तक पहुंचने का प्रयास करेंगे और बिना कोई ब्रेक लिए इसके अंत तक इसका हिस्सा रहेंगे। बयान में कहा गया है कि यात्रा के तीन मुख्य लक्ष्य हैं, जिसमें जमीनी स्तर पर सही लोगों की पहचान करना और उन्हें लोकतांत्रिक मंच पर लाना शामिल है। किशोर की कंपनी आईपैक ने भारत में कई राजनीतिक दलों के साथ काम किया है। अब यह कंपनी बिहार में जनसुराज प्रोजेक्ट पर काम कर रही है।