राहुल गांधी ने लखीमपुर मामले में दिया स्थगन प्रस्ताव, गृह राज्य मंत्री को हटाने की मांग

राहुल गांधी ने लखीमपुर नरसंहार मामले में एसआईटी के खुलासे के बाद लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है, जिसमें कांग्रेस ने पीड़ित परिवार को न्याय दिलाने और गृह राज्य मंत्री को पद से हटाए जाने की मांग की है

Publish: Dec 15, 2021, 06:46 AM IST

नई दिल्ली। लखीमपुर नरसंहार मामले में एसआईटी के खुलासे के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने सदन में स्थगन प्रस्ताव दिया। राहुल गांधी ने मंगलावर को लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव देते हुए गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी को पद से हटाए जाने की मांग की है। इसके साथ ही उन्होंने पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने की भी मांग की है। 

कांग्रेस नेता ने अपने स्थगन प्रस्ताव में एसआईटी जांच में हुए खुलासे का ज़िक्र करते हुए कहा है कि यूपी पुलिस एसआईटी की रिपोर्ट में यह पाया गया है कि एक सुनियोजित साजिश के तहत किसानों की निर्मम हत्या की गई। एसआईटी ने इस मामले के सभी आरोपियों के खिलाफ नई धाराएं जोड़ने की भी सिफारिश की है। 

राहुल गांधी ने कहा है कि ऐसी स्थिति में सरकार को जल्द से जल्द केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा को पद से बर्खास्त कर देना चाहिए ताकि पीड़ित परिवारों को न्याय मिल सके। राहुल गांधी ने सोमवार को ही संसद परिसर में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए लखीमपुर मामले में बात करते हुए कहा था कि हर किसी को इस मामले की सच्चाई पहले से ही पता है।

यह भी पढ़ें : लखीमपुर खीरी नरसंहार में SIT का बड़ा खुलासा, साजिश के तहत किसानों पर किया गया था हमला

दरअसल लखीमपुर मामले की जांच कर रही एसआईटी ने अपनी जांच में पाया है कि तीन अक्टूबर को किसानों को गाड़ी कुचले जाने की घटना एक सुनियोजित साजिश का परिणाम थी। लिहाजा एसआईटी ने गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा सहित तमाम आरोपियों पर नई धाराएं जोड़ने का आवदेन दिया है। अब इन सभी आरोपियों पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया जाएगा।