ऐसा क्या जादू हुआ कि अडानी दुनिया के दूसरे सबसे अमीर आदमी बन गए : राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि 2014 में अडानी दुनिया भर के अमीरों की लिस्ट में 609वें स्थान पर थे, ऐसा क्या जादू हुआ कि वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए, उन्होंने अडानी की शेल कम्पनियों की जांच कराने की भी मांग की

Updated: Feb 07, 2023, 10:10 AM IST

नई दिल्ली। बजट सत्र के छठवें दिन कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लोकसभा में धन्यवाद प्रस्ताव पर भाषण दिया। राहुल गांधी ने अपने भाषण में आरएसएस और बीजेपी पर जमकर हमला बोला। कांग्रेस नेता ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उद्योगपति गौतम अडानी पर भी हमला बोला। राहुल गांधी ने अडानी की शेल कंपनियों की भी जांच कराने की मांग की।

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की अग्निविर योजना को लेकर बड़ा खुलासा किया। कांग्रेस नेता ने कहा कि यह योजना आरएसएस और अजीत डोभाल के कहने पर बीजेपी ने सेना पर थोपी है। इसके साथ ही राहुल गांधी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण से बेरोज़गारी और महंगाई का मुद्दा न होने की निंदा भी की। वहीं उन्होंने अडानी मामले में भी मोदी सरकार को घेरा। 

कांग्रेस नेता ने अपनी भारत जोड़ो यात्रा का ज़िक्र करते हुए कहा, "रिटायर सीनियर आर्मी के लोगों ने कहा कि अग्निवीर योजना आर्मी के ऊपर थोपी गई है।यह योजना आरएसएस से आई है,गृह मंत्रालय से आई है।अजीत डोभाल ने ये योजना आर्मी पर थोपी है।"

राहुल गांधी ने कहा, यात्रा में युवाओं ने हमसे कहा हमें पहले सर्विस और पेंशन मिलती थी लेकिन अब हमें 4 साल के बाद निकाल दिया जाएगा, वरिष्ठ अफसरों ने कहा कि हमें लगता है अग्नीवीर योजना हमसे नहीं बल्कि RSS की ओर से आई है और इसे आर्मी पर थोपा गया।

राहुल गांधी ने उद्योगपति अडानी के मामले में सरकार पर हमला बोला कि भारत जोड़ो यात्रा में एक नाम हर जगह सुनने को मिला अडानी। हर जगह अडानी, अडानी, अदानी। यह अडानी जी पहले एक दो बिजनेस करते थे अब 8 या 10 सेक्टर में काम करते हैं। अडानी का नेटवर्थ 2014 से 2022 तक 8 बिलियन से 140 बिलियन डॉलर कैसे हुआ।पहले ये दुनिया में 609 नंबर के अमीर थे पता नहीं जादू हुआ दूसरे नंबर पर पहुंच गए।

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी पर अडानी को फायदे पहुंचाने का आरोप लगाते हुए कहा, "भारत सरकार ने CBI-ED पर दबाव डालकर एजेंसी का प्रयोग करते हुए GVK से लेकर एयरपोर्ट को अडानी सरकार को दिलवाया गया। नियम बदलकर अडानी को 6 एयरपोर्ट दिए गए। मैं इसके सबूत भी दे दूंगा। ड्रोन सेक्टर में भी अडानी का कोई अनुभव नहीं था।"

राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी और अडानी के बीच रिश्तों के बारे में टिप्पणी करते हुए कहा कि लोगों ने पूछा आखिर यह सफलता कैसे हुई?और इनका भारत के PM के साथ क्या रिश्ता है?मैं बताता हूं कि यह रिश्ता काफी साल पहले शुरु हुआ जब नरेंद्र मोदी CM थे।

इस दौरान कांग्रेस नेता ने संसद में प्रधानमंत्री मोदी और अडानी के साथ की एक तस्वीर भी दिखाई जिसमें दोनों एक विमान में बैठे हुए हैं। राहुल गांधी ने कहा अडानी ने BJP को 20 साल में कितने पैसे दिए? पहले मोदी अडानी के जहाज में जाते थे अब अडानी मोदी के जहाज में जाते हैं। मोदी और अडानी एक साथ काम करे हैं।

राहुल गांधी यहीं नहीं रुके, उन्होंने प्रधानमंत्री के विदेशी दौरों का ज़िक्र करते हुए उनके ऊपर बड़ा आरोप लगाया। कांग्रेस नेता ने कहा, "प्रधानमंत्री ऑस्ट्रेलिया जाते हैं और जादू से SBI एक बिलियन डॉलर का लोन अडानी को देता है। प्रधानमंत्री फिर बांग्लादेश गए और 1500 मेगावाट बिजली का ठेका अडानी को चला जाता है। LIC का पैसा अडानी की कंपनी में क्यों डाला गया?"

राहुल गांधी ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट का ज़िक्र करते हुए कहा कि कुछ दिन पहले हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई उसमें लिखा था अडानी की भारत के बाहर शेल कंपनी है, सवाल है कि शेल कंपनी किसकी है?हजारों करोड़ रुपया शेल कंपनी भारत में भेज रही है यह किसका पैसा है? क्या यह काम अडानी फ्री में कर रहा है?