दिख रहा है किसका विकास कर रही सरकार, अदाणी-अंबानी की बढ़ती दौलत पर राहुल गांधी का तंज़

देश में भारी मंदी के बीच भी इस साल अब तक अदाणी की दौलत 1 लाख 41 हज़ार करोड़ रुपये और अंबानी की दौलत 1 लाख 21 हज़ार करोड़ बढ़ी है

Updated: Nov 21, 2020, 01:08 PM IST

दिख रहा है किसका विकास कर रही सरकार, अदाणी-अंबानी की बढ़ती दौलत पर राहुल गांधी का तंज़
Photo Courtesy: The Hawk.in

नई दिल्ली। देश की अर्थव्यवस्था भले ही अब तक की सबसे बड़ी मंदी से जूझ रही हो और आम मेहनतकश और मिडल क्लास लोगों के अपना खर्च चलाना मुश्किल हो रहा हो, लेकिन देश के चंद अरबपतियों की अमीरी दिन दूनी, रात चौगुनी बढ़ रही है। हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मौजूदा साल के दौरान देश के दो बड़े पूंजीपतियों गौतम अदाणी और मुकेश अंबानी की दौलत भारी मंदी और लॉकडाउन के बावजूद हैरान करने वाली रफ़्तार से बढ़ी है। इन दोनों पूंजीपतियों की दौलत में हो रही इस बेतहाशा बढ़ोतरी की खबर को लेकर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर तंज़ किया है।

दरअसल, ब्लूमबर्ग की हाल में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक़ इस साल के शुरुआती साढ़े 10 महीनों में गाैतम अदाणी की संपत्ति 1.41 लाख कराेड़ रुपये (19.1 अरब डाॅलर) बढ़ी है। वहीं मुकेश अंबानी ने इसी अवधि के दौरान अपनी संपत्ति में 1.21 लाख कराेड़ रुपये (16.4 अरब डाॅलर) का इज़ाफ़ा किया है। ये दोनों ही पूंजीपति ऐसे हैं, जिनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बेहद करीबी रिश्ते होने के आरोप विपक्ष लगाता रहा है। ख़ासतौर पर गौतम अदाणी को तो पीएम मोदी का कुछ ज़्यादा ही करीबी कहा जाता है।

ऐसे इन दोनों अरबपतियों की संपत्ति में मंदी के दौरान हुई इस ज़बरदस्त बढ़ोतरी होने की ख़बर पर ही कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीखा व्यंग्य किया है। राहुल गांधी ने अदाणी और अंबानी की दौलत में बेतहाशा बढ़ोतरी की एक अख़बार में छपी ख़बर को शेयर करते हुए लिखा है, “साफ़ है कि सरकार किसका विकास करने में लगी है….” ज़ाहिर है राहुल गांधी ने अपनी इस टिप्पणी के ज़रिए मोदी सरकार के इन दोनों कारोबारियों के साथ करीबी रिश्ते होने की चर्चाओं की तरफ़ ही इशारा किया है।

राहुल गांधी ने जिस ख़बर को शेयर करते हुए यह ट्वीट किया है, उसमें इस बात पर ख़ास ज़ोर दिया गया है कि ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक़ गाैतम अदाणी देश के नए वेल्थ मैग्नेट बनकर उभर रहे हैं। रिपोर्ट में इस बात को भी हाइलाइट किया गया है कि  अदाणी समूह के चेयरमैन गाैतम अदाणी की दाैलत जाेड़ने की रफ्तार ने इस साल एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। ऐसा इसलिए क्योंकि अदाणी ने हर राेज अपनी दाैलत में 449 कराेड़ रुपये जाेड़े हैं, जबकि अंबानी हर दिन अपनी दाैलत में करीब 385 कराेड़ रुपये ही जाेड़ पाए हैं।
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स के हिसाब से गौतम अदाणी दाैलत जाेड़ने के मामले में दुनिया में नाैवें स्थान पर हैं। इतना ही नहीं, इस मामले में उन्हाेंने दुनिया के दूसरे नंबर के अमीर आदमी बिल गेट्स, सातवें नंबर के रईस लैरी पेज और नाैवें नंबर के अरबपति स्टीव बॉमर काे भी पछाड़ दिया है। ये हाल तब है, जबकि कुल संपत्ति के मामले में अंबानी दुनिया में 10वें और अदाणी 40वें स्थान पर हैं। फिलहाल अदाणी की कुल संपत्ति 2.25 लाख कराेड़ रुपये (30.4 अरब डाॅलर) है। वे इंडेक्स में 40वें स्थान पर हैं। जबकि मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 5.55 लाख कराेड़ रुपये (75 अरब डॉलर) हाे गई है। ब्लूमबर्ग इंडेक्स में वे दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

अदाणी की दाैलत में ज़बरदस्त उछाल उनकी चार कंपनी के शेयराें में हुई बेतहाशा बढ़ाेतरी की वजह से आया है। ये शेयर हैं अदाणी ग्रीन एनर्जी, अदाणी एंटरप्राइज़ेज़, अदाणी गैस और अदाणी ट्रांसमिशन। अदाणी ग्रीन के शेयर 2020 में 1049% बढ़ चुके हैं, जबकि अदाणी गैस और अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ के शेयरों ने 103% और 85% की ऊंचाई छुई है। अदाणी ट्रांसमिशन के शेयर भी ‌38% बढ़ चुके हैं।