राजस्थान बजट: 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली फ्री, CM गहलोत ने खोला घोषणाओं का पिटारा

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश के बिजली उपभोक्ताओं को बड़ी राहत देते हुए 100 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा की है।

Updated: Feb 10, 2023, 10:59 AM IST

जयपुर। देश में बढ़ती महंगाई के बीच राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने बजट 2023-2024 में गरीबों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पेश करते हुए गरीबों को मिलने वाले उज्जवला गैस सिलेंडर 500 रुपए में देने का एलान किया है। इसके साथ ही उन्होंने 100 यूनिट बिजली फ्री देने का भी ऐलान किया है।

राजस्थान के बजट में महिलाओं, युवा, किसानों के लिए भी सीएम गहलोत ने कई बड़े वादे किए हैं। सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा की है कि राजस्थान में युवाओं के लिए सभी भर्ती परीक्षाओं में शुल्क नहीं लगेगा। इसके साथ ही पेपर लीक जैसी घटनाओं के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनेगी। सभी भर्ती परीक्षाओं में वन टाइम चार्ज लगेगा 200 करोड़ का प्रावधान। सरकारी कॉलेज कैंपस में जॉब फेयर लगेंगे 100 जॉब फेयर आयोजित होंगे।

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट में अब 100 यूनिट तक घरेलू उपभोक्ताओं को नि:शुल्क बिजली उपलब्ध कराने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री नि:शुल्क योजना शुरू करते हुए आगामी साल से 100 यूनिट प्रतिमाह बिजली फ्री मिलेगी। इससे प्रदेश के 1 करोड 19 लाख में एक करोड़ 4 लाख परिवारों को घरेलू बिजली नि:शुल्क मिल सकेगी। सीएम ने कहा कि राज्य में 15 लाख अन्य घरेलू उपभोक्ताओं को 300 रुपए प्रतिमाह तक की बिजली में छूट मिलती रहेगी।

सीएम गहलोत ने जयपुर में एपीजे अब्दुल कलाम इंस्टिट्यूट ऑफ बायोटेक्नोलॉजी की स्थापना की घोषणा किया। इस पर 300 करोड़ रुपए का खर्च आएगा। सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि राजस्थान में 75 किलोमीटर तक छात्र-छात्राएं सरकारी बसों में निशुल्क यात्राएं कर सकेंगे। 100 करोड़ स्किल डेवलपमेंट पर खर्च किया जाएगा। इसके साथ ही सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में 1-1 हजार स्कूल और दो हजार महात्मा गांधी स्कूल खुलेंगे।

राजस्थान में छात्राओं के साथ छात्रों को RTE के तहत को 1 से 12 तक शिक्षा फ्री मिलेगी। राजस्थान में चिरंजीवी योजना में इलाज के लिए दस लाख से बढ़ाकर बीमा राशि 25 लाख रुपए कर दी गई है। सीएम गहलोत ने ऐलान किया कि EWS परिवारों को चिरंजीवी योजना का लाभ दिया जाएगा। वहीं दुर्घटना बीमा राशि को बढ़ाकर 5 लाख से 10 लाख किया जाएगा।

सीएम ने ऐलान किया कि 76 लाख परिवारों को केंद्र सरकार की उज्जवला योजना के तहत एलपीजी सिलेंडर मिले लेकिन जो दोबारा नहीं खरीद सके उन 76 लाख परिवारों को आने वाले साल में 500 रुपए में एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे। गहलोत के मुताबिक इस योजना पर सरकार की ओर से 1 हजार करोड़ का खर्च आएगा। बढ़ती मंहगाई के इस दौर में गहलोत सरकार की यह बजट आम लोगों को काफी राहत देने वाला है।