राज्यसभा सांसद रघुनाथ मोहपात्रा का कोरोना से निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

पिछले सप्ताह ही रघुनाथ मोहपात्रा के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई थी। पुरी में जन्मे मोहपात्रा को 1976 में पद्मश्री, 2001 में पद्म भूषण और 2013 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया जा चुका था

Updated: May 10, 2021, 03:20 AM IST

Photo courtesy: zee news
Photo courtesy: zee news

दिल्ली। प्रख्यात मूर्तिकार राज्यसभा सांसद और तीनों पद्म पुरस्कारों से नवाज़े जा चुके रघुनाथ मोहपात्रा का 78 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। वो एक सप्ताह पहले ही कोरोना से संक्रमित हुए थे। उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर उन्हें एम्स भुवनेश्वर में भर्ती कराया गया था। जहां उनका इलाज चल रहा था। इलाज के दौरान रविवार शाम 4 बजे उन्होंने अस्पताल में ही अंतिम सांस ली। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा सदस्य रघुनाथ मोहपात्रा के निधन पर शोक जताया है। पीएम ने लिखा है कि पारंपरिक शिल्प को लोकप्रिय बनाने के लिए मोहपात्रा को हमेशा याद किया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा 'सांसद श्री रघुनाथ मोहपात्रा जी के निधन से दुखी हूं. उन्होंने कला, वास्तुकला और संस्कृति में महत्वपूर्ण योगदान दिया. पारंपरिक शिल्प को लोकप्रिय बनाने में उनके योगदान के लिए उन्हें याद किया जाएगा. मेरी संवदेना उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति है. ओम शांति।'

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी मोहपात्रा के निधन पर दुःख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा  "मैं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध कलाकार और सांसद रघुनाथ महापात्रा के निधन से दुखी हूं। उन्हें हमेशा ओडिशा की कला और विरासत के संवर्धन में उनके अमूल्य योगदान के लिए याद किया जाएगा। मैं शोक संतप्त परिवार के सदस्यों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं।"

रघुनाथ मोहपात्रा का जन्म पुरी में हुआ था। मोहपात्रा को 1976 में पद्म श्री से नवाजा गया था। इसके बाद 2001 में पद्म भूषण और 2013 में पद्म विभूषण से उन्हें सम्मानित किया गया।

भारत में लगातार विकराल रूप लेते जा रहे कोरोना वायरस के खतरे ने किसी को भी नहीं छोड़ा है। यह खतरा बढ़ता ही जा रहा है और रोज़ाना लगभग 4000 से ऊपर लोगों के जान जाने की खबरें आ रही हैं। अब भी देश में लगभग 37.5 लाख सक्रिय कोरोना के मामले हैं। यानी इतने लोग बीमारी से जूझ रहे हैं। प्रतिदिन नए केसों की रफ्तार लगभग चार लाख के हिसाब से बढ़ रही है।