सीएम पद छोड़ने से पहले उद्धव ठाकरे ने नहीं ली सलाह : शरद पवार

शरद पवार ने कहा कि उद्धव ठाकरे गठबंधन की साझी पसंद थे, ऐसे में उन्हें त्याग पत्र देने से पहले गठबंधन के सहयोगियों से पूछना चाहिए था

Publish: Apr 12, 2023, 11:52 AM IST

मुंबई। एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार इन दिनों अपने बयानों को लेकर काफी सुर्खियों में है। ताजा बयान उन्होंने महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के बारे में दिया है जिसमें उन्होंने खुलासा किया है कि शिवसेना नेता ने सीएम का पद छोड़ने से पहले किसी की सलाह नहीं ली। 

शरद पवार ने कहा कि उद्धव ठाकरे गठबंधन की साझी पसंद थे। ऐसे में उन्हें सीएम का पद छोड़ने से पहले गठबंधन के अन्य दलों से राय मशविरा करना चाहिए था लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। मंगलवार देर शाम शरद पवार और उद्धव ठाकरे के बीच मुलाकात भी हुई है। उद्धव ठाकरे ने शरद पवार के घर जा कर उनसे मुलाकात की है। 

पिछले साल जून महीने में शिवसेना के भीतर बगावत हो गई थी। एकनाथ शिंदे अपने बागी विधायकों के साथ सरकार से अलग हो गए थे और उन्होंने असली शिवसेना होने का दावा पेश कर दिया था। चूंकि अधिकतर विधायक एकनाथ शिंदे के गुट में थे इसलिए तत्कालीन सीएम उद्धव ठाकरे ने बिना सदन में बहुमत के परीक्षण के ही इस्तीफा दे दिया था। 

अब पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के इसी इस्तीफे को लेकर शरद पवार ने बयान दिया है। हाल ही में सुप्रीम कोर्ट में इस मसले पर सुनवाई भी हुई थी। सुनवाई के दौरान सीजेआई चंद्रचूड़ ने महाराष्ट्र के तत्कालीन राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी द्वारा सदन में बहुमत परीक्षण न किए जाने के फैसले पर भी सवाल उठाए थे। सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि आखिर राज्यपाल बिना परीक्षण के कैसे यह तय कर सकते हैं कि सत्ताधारी दल ने सदन में बहुमत खो दिया है।