पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट 5 अगस्त को करेगा सुनवाई, सरकार से सवाल पूछने की याचिका में की गई है मांग

पेगासस मामले में वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार ने याचिका दाखिल की है, सीपीआईएम नेता जॉन ब्रिटास और अधिवक्ता एमएल शर्मा ने भी इस संबंध में याचिका दाखिल की है

Publish: Aug 01, 2021, 09:23 AM IST

नई दिल्ली। पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट 5 अगस्त को सुनवाई करेगा। सुप्रीम कोर्ट सभी याचिकाओं की सुनवाई एक साथ करेगा। सीजेआई रमन्ना की अगुवाई वाली बेंच इस मामले की सुनवाई करेगी। याचिकाओं में सरकार से स्पष्टीकरण करने की मांग की गई है। 

सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका वरिष्ठ पत्रकार एन राम और शशि कुमार ने दाखिल की है। इनके अलावा सीपीआईएम नेता जॉन ब्रिटास और अधिवक्ता एमएल शर्मा ने भी इस संबंध में याचिका दाखिल की है। याचिकाओं में कहा गया है कि एमनेस्टी इंटरनेशनल की लैब द्वारा जांच में पाया गया है कि भारत में नामचीन हस्तियों के फोन नंबर को निगरानी में रखा गया है। जिसमें देश के पत्रकार, राजनेता, नौकरशाह और उद्योगपति के नाम शामिल हैं।

याचिकाओं में सुप्रीम कोर्ट से यह अपील की गई है कि कोर्ट सरकार से यह बताने के लिए यह कहे कि सरकार ने पेगासस स्पाइवेयर के जरिए निगरानी करने की कोशिश की है या नहीं? क्या सरकार ने पेगासस स्पाइवेयर के लिए लाइसेंस हासिल किया है? इन सभी बिंदुओं पर सरकार से जवाब मांगने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दाखिल की गई हैं। 

यह भी पढ़ें : पेगासस जासूसी कांड पर पत्रकार एन राम की याचिका मंजूर, CJI की बेंच अगले हफ्ते से करेगी सुनवाई

बीते शुक्रवार कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने सीजेआई रमन्ना के सामने यह मामला उठाया था। जिसके बाद सीजेआई ने कहा था कि कोर्ट एक हफ्ते के भीतर इस मामले की सुनवाई करेगा। इससे पहले विपक्ष ने संसद में लगातार मोदी सरकार से इस मामले में जवाब देने और चर्चा करने की मांग की। लेकिन मोदी सरकार इस मसले पर चर्चा करने के लिए तैयार नहीं हुई। अब इस मामले में गेंद सुप्रीम कोर्ट के पाले में चली गई है।