तेलंगाना सरकार की बड़ी पहल, आंदोलन में शहीद किसानों के परिजनों को 3 लाख मुआवजा देने का ऐलान

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने ऐलान किया है कि राज्य सरकार किसान आंदोलन में जान गंवाने वाले 750 से ज्यादा किसानों को 3 लाख रुपए मुआवजा देगी

Updated: Nov 21, 2021, 09:00 AM IST

तेलंगाना सरकार की बड़ी पहल, आंदोलन में शहीद किसानों के परिजनों को 3 लाख मुआवजा देने का ऐलान

हैदराबाद। विवादास्पद कृषि कानूनों की वापसी के बाद विश्वभर में भारतीय किसानों के ऐतिहासिक संघर्ष की चर्चा हो रही है। हालांकि, किसान नेताओं ने राजहठ के ऊपर यह अभूतपूर्व जीत आंदोलन के दौरान जान की कुर्बानी देने वाले किसान भाइयों को समर्पित की है। कृषि कानूनों के खिलाफ सत्याग्रह में जिन 700 से ज्यादा परिवारों ने अपनों को खोया उसकी भरपाई किसी तरह से नहीं की जा सकती। हालांकि, छोटे से राज्य तेलंगाना ने पीड़ित परिजनों का दर्द बांटने का सराहनीय प्रयास किया है।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सभी शहीद किसानों के परिजनों को मुआवजा देने का ऐलान किया है। केसीआर ने शनिवार देर शाम कहा कि तेलंगाना सरकार सभी 750 से अधिक मृतक किसानों के परिजनों को तीन-तीन लाख रुपए मुआवजा देगी। केसीआर के बेटे व राज्य कैबिनेट के मंत्री केटीआर ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। सीएम केसीआर ने मांग की है कि केंद्र की मोदी सरकार भी पीड़ित परिजनों को 25 लाख रुपए मुआवजा दे। साथ ही बिना शर्त किसानों पर दर्ज हुए मुकदमें वापस ले।

जानकारी के मुताबिक तेलांगना सरकार पीड़ित परिजनों को अनुग्रह राशि देने में 22.5 करोड़ रुपए खर्च करेगी। सीएम केसीआर ने किसान नेताओं से मृतक किसानों का डिटेल भी मांगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक तेलांगना सीएम रविवार को दिल्ली में किसानों के प्रतिनिधिमंडल से भी मुलाकात करेंगे।  किसानों के परिजनों के लिए केसीआर के इस फैसले की चौतरफा सराहना की जा रही है।

यह भी पढ़ें: हम 700 किसानों को बचा सकते थे, शहीदों के प्रति संवेदना व्यक्त करें, वरुण गांधी ने PM को लिखा पत्र

बता दें कि इससे पहले कांग्रेस शासित पंजाब की चन्नी सरकार ने भी कहा था कि वे मृतक किसानों के परिजनों को मुआवजा दे रहे हैं। इतना ही नहीं पंजाब सरकार ने तो प्रत्येक पीड़ित परिवारों के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का भी ऐलान किया है। साथ ही मृतकों के याद में एक स्मारक के निर्माण का भी घोषणा किया है। उधर पीड़ित परिजनों के लिए खुद बीजेपी के भीतर मुआवजे की मांग उठने लगी है। बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर शहीद किसानों के परिजनों को 1 करोड़ रूपए मुआवजा देने की मांग की है।