लोकसभा चुनाव जल्द कराने की अटकलों के बीच सरकार ने बुलाया विशेष सत्र, एजेंडा स्पष्ट नहीं

संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने ट्वीट कर कहा है कि संसद का विशेष सत्र जिसे अमृत काल का नाम दिया गया है, 18 से 22 सितंबर के बीच होगा.. जिसमें सदन की कुल 5 बैठकें होंगी।

Updated: Aug 31, 2023, 04:56 PM IST

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए 18 से 22 सितंबर के बीच संसद का विशेष सत्र बुलाया है। केंद्रीय संसदीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने गुरुवार को एक्स पर पोस्ट में ये जानकारी दी। इस सत्र में 5 बैठकें होंगी। इसे अमृत काल सत्र कहा जाएगा। हालांकि, सरकार ने अभी विशेष सत्र का एजेंडा स्पष्ट नहीं किया है।

संसदीय कार्यमंत्री प्रल्हाद जोशी ने गुरुवार को ट्वीट किया कि संसद का विशेष सत्र (17वीं लोकसभा का 13वां सत्र और राज्यसभा का 261वां सत्र) 18 से 22 सितंबर के दौरान होगा, जिसमें 5 बैठकें होंगी। अमृत काल के समय में होने वाले इस सत्र में संसद में सार्थक चर्चा और बहस होने को लेकर आशान्वित हूं। हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि विदेश सत्र बुलाने के पीछे क्या वजह है। बीजेपी के तमाम नेता और संसद सचिवालय के सूत्र भी अब तक संभावित एजेंडे पर चुप्पी साधे हुए हैं।

दिल्ली में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के महज एक हफ्ते बाद होने वाले इस विशेष सत्र का एजेंडा क्या होगा और क्यों यह विशेष सत्र बुलाया जा रहा है, इस बारे में कोई स्पष्टता नहीं है। ध्यान रहे कि संसद का मॉनसून सत्र इसी महीने अगस्त को ही समाप्त हुआ है। इस सत्र में मणिपुर मुद्दे पर सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव भी आया था। ऐसे में अब एक ही महीने के भीतर अचानक से सत्र बुलाने का फैसला क्यों लिया यह प्रश्न अनुत्तरित है।

यह भी पढ़ें: दिसंबर में हो सकते हैं लोकसभा चुनाव, भाजपा ने बुक कर लिए हैं सारे हेलिकॉप्टर: ममता बनर्जी

सियासी जगत में सरकार के इस कदम से कई अटकलें लगाई जाने लगी हैं। कुछ विपक्षी नेताओं को आशंका है कि मोदी सरकार इस तरह के फैसले लेकर समय से पहले लोकसभा चुनाव करा सकती है। विपक्षी नेताओं का कहना है कि केंद्र सरकार इंडिया गठबंधन की हो रही लगातार बैठकों से डर गई है जिसके चलते जल्द से जल्द चुनाव कराना चाहती है।

इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और बिहार सीएम नीतीश कुमार भी लोकसभा चुनाव समय से पहले होने की ओर इशारा कर चुके हैं। ममता बनर्जी ने तो यहां तक दाव किया था कि बीजेपी ने सारे निजी एयरक्राफ्ट्स को पहले से बुक कर लिया है।