दिल्ली में हिंसा के बाद Twitter ने सस्पेंड किए 550 से ज्यादा एकाउंट

Twitter के प्रवक्ता ने कहा है कि उन्होंने ऐसे एकाउंट्स के खिलाफ बड़े पैमाने पर कार्रवाई की है, जिनका इस्तेमाल हिंसा भड़काने के लिए किया जा रहा था, कई ट्वीट्स पर लेबल भी लगाए गए हैं

Updated: Jan 28, 2021, 11:00 AM IST

दिल्ली में हिंसा के बाद Twitter ने सस्पेंड किए 550 से ज्यादा एकाउंट
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने दिल्ली में गणतंत्र दिवस पर भड़की हिंसा के बाद 550 से ज़्यादा ऐसे एकाउंट सस्पेंड कर दिए हैं, जिनका इस्तेमाल हिंसा भड़काने के लिए किया जा रहा था या जिन पर आपत्तिजनक कंटेंट पाया गया। कंपनी के मुताबिक़ ये सभी एकाउंट ट्विटर के नियमों का उल्लंघन करते हुए पाए गए हैं और इसी वजह से उनके खिलाफ कार्रवाई की गई है।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने मीडिया को बताया कि ट्विटर ने अपनी नीतियों का कड़ाई से पालन करते हुए ऐसे एकाउंट्स के ख़िलाफ़ कार्रवाई की है, जिन पर हिंसा भड़काने वाले कंटेंट डाले गए थे। इसके साथ ही उन एकाउंट्स को भी सस्पेंड किया गया है, जिनका इस्तेमाल गाली-गलौज करने वाले या धमकी देने के लिए किया जा रहा था।

कंपनी ने बताया कि इस सिलसिले में कार्रवाई करने से पहले ट्विटर एकाउंट्स के कंटेंट की बड़े पैमाने पर समीक्षा की गई है। इसके लिए ट्विटर (Twitter) ने तकनीकी के साथ-साथ मैनुअल रिव्यू का सहारा भी लिया है। कंपनी के मुताबिक़ आपत्तिजनक कंटेंट वाले एकाउंट्स को सस्पेंड करने के साथ ही साथ बहुत सारे ट्वीट्स पर मैनिपुलेटेड मीडिया यानी छेड़छाड़ की गई तस्वीर या वीडियो का लेबल भी लगाया गया है।

ट्विटर का कहना है कि कंपनी हिंसा भड़काने या किसी भी रूप में आपत्तिजनक पाए गए कंटेंट पर रोक लगाने की अपनी नीति पर बेहद कड़ाई से अमल कर रही है। माइक्रोब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म के प्रवक्ता ने कहा कि हम हालात पर लगातार बारीकी से नज़र रख रहे हैं और लोगों से अपील कर रहे हैं कि वे अगर उन्हें कोई भी आपत्तिजनक कंटेंट नज़र आए तो वे फ़ौरन रिपोर्ट करें।