उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है UCC, लिव इन रिलेशनशिप के लिए भी रजिस्ट्रेशन के प्रावधान: सूत्र

मीडिया सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड सरकार समान नागरिक संहिता के मसौदे को पेश करने के लिए जल्द ही राज्य विधानसभा का एक विशेष सत्र आयोजित करने की योजना बना रही है।

Updated: Nov 11, 2023, 05:28 PM IST

देहरादून। उत्तराखंड में जल्द ही यूनिफॉर्म सिविल कोड (UCC) लागू किया जा सकता है। लोकसभा चुनाव से पहले इसे लेकर तैयारियां तेज हो गई है। मीडिया सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड सरकार दिवाली के तुरंत बाद विशेष सत्र बुलाने की तैयारी में है। 

रंजना देसाई के नेतृत्व में बनी समिति अगले एक या दो दिन में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को रिपोर्ट सौंप सकती हैं। जिसके बाद इस रिपोर्ट को विधानभवन में रखा जाएगा और फिर इसे कानून की शक्ल दी जाएगी। अगर ऐसा हुआ तो विधानसभा से कॉमन सिविल कोड पारित करने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन जाएगा।

मीडिया सूत्रों ने बताया कि उत्तराखंड विधानसभा में जो मसौदा विधेयक पेश किया जाएगा, सरकार बहुविवाह पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का प्रावधान है। इतना ही नहीं लिव-इन जोड़ों के लिए अपने रिश्ते को पंजीकृत कराने का भी प्रावधान इसमें रखाा गया है। यानी लिव इन के लिए भी आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा और सरकार को अपने पार्टनर से संबंधित जानकारी देना होगा।

उत्तराखंड के लिए यूसीसी पिछले साल हुए राज्य विधानसभा चुनावों के दौरान भाजपा द्वारा किए गए प्रमुख चुनावी वादों में से एक था। माना जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी एक बार फिर से यूनिफॉर्म सिविल कोड के मुद्दे को जिंदा करना चाहती है।